कोरोना वायरस- मध्यप्रदेश मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर नियंत्रण आदेश 2020

Scn news india


बैतूल,
जिला आपूर्ति अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन खाद्य, नागरिक आपूर्ति संरक्षण विभाग भोपाल द्वारा मध्यप्रदेश मास्क (2 प्लाई एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क) और हैण्ड सेनिटाइजर नियंत्रण आदेश 2020 जारी किया गया है, जिसके तहत प्रत्येक व्यापारी जो उक्त आवश्यक वस्तुओं का थोक अथवा फुटकर विक्रेता के रूप में संव्यवहार करता है, उसे अपने कारोबार स्थल पर मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर के उपलब्ध स्टॉक एवं उसकी निर्धारित कीमत का पटल पर प्रतिदिन प्रदर्शित करना होगा। उपलब्ध स्टॉक/वस्तु को किसी भी ग्राहक को बेचने से इंकार नहीं करेगा। ऐसा कोई भी कृत्य नहीं करेगा, जिससे आवश्यक वस्तुओं का बाजार में कृत्रिम अभाव उत्पन्न हो एवं मुनाफाखोरी के उद्देश्य से कोई भी कृत्य नहीं करेगा।
प्रत्येक व्यापारी उक्तानुसार आवश्यक वस्तुओं के क्रय एवं विक्रय की निर्धारित प्रारूप में पाक्षिक विवरणी (पत्रक) जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन के कार्यालय में प्रस्तुत करेगा। प्रत्येक व्यापारी द्वारा विहित माह की 15 तारीख को समाप्त होने वाले पक्ष की जानकारी उसी माह की 20 तारीख तक तथा मास के अंत में समाप्त होने वाले पक्ष की आगामी माह की 05 तारीख तक भेजना सुनिश्चित करेगा।
मास्क एवं हैण्ड सेनिटाइजर के थोक एवं फुटकर विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों लेखों/अभिलेखों, परिसरों एवं वाहनों का निरीक्षण, तलाशी एवं आवश्यक वस्तुओं के अभिग्रहण हेतु राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के औषधि निरीक्षक से अनिम्न स्तर का कोई अधिकारी तथा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से अनिम्न स्तर के अधिकारियों को अपने पदस्थापना जिले/विहित क्षेत्राधिकार के अंतर्गत अधिकारिता प्रदान की गई है।