scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

सूरज के तेवर हुए तीखे, पारा पहुंचा 41 डिग्री के पार, IMD ने दी राहत की खबर, 6 अप्रैल से बारिश के आसार

Scn News India
mousam 1
Raipur Weather: -राजधानी रायपुर सहित छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। इसके चलते छह अप्रैल से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के आसार है।
रायपुर। Raipur Weather: राजधानी रायपुर सहित छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। इसके चलते छह अप्रैल से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के आसार है। वहीं सोमवार को प्रदेश भर में 41.5 डिग्री के साथ ही राजनांदगांव सर्वाधिक गर्म रहा, जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा रहा। इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख ऐसा ही रहेगा। सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप अब चुभने लगी है तथा गर्म हवाओं के चलते उमस भी बढ़ रही है।
मौसम विभाग का कहना है कि इन दिनों पश्चिमी हवाएं आनी शुरू हो गई है, इसके प्रभाव से ही गर्म हवाएं आ रही है। विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। इस वर्ष अप्रैल के साथ ही मई व जून के महीने भी तपाने वाले होंगे। हालांकि राहत वाली बात यह है कि इस वर्ष बारिश भी अच्छी होने की उम्मीद है।
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी संभावित है, इसके साथ ही छह अप्रैल से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसे में तेज गर्मी वाले महीने में लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।
 *बिलासपुर मौसम अपडेट* न्यायधानी में बढ़ रही गर्मी, छह अप्रैल से फिर मंडराएंगे बादल
बढ़ रही गर्मी, छह अप्रैल से फिर मंडराएंगे बादल
HIGHLIGHTS
दो दिन आंधी-तूफान संग हल्की वर्षा देखने मिली अब गर्मी की बारी
अधिकतम तापमान में जारी रहेगा वृद्धि का क्रम
दो अप्रैल को मौसम शुष्क रहने की संभावना
बिलासपुर। आंधी-तूफान संग वर्षा के छींटों के बाद अब गर्मी बढ़ने लगी है। सोमवार को दिन में सूर्य का ताप तेज महसूस हुआ। गर्म हवाएं भी चलीं। दोपहर को लोग घरों में दुबके रहे। रात में भी गर्मी का अहसास हुआ। न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक दक्षिणी हवा का प्रभाव कम होने और पश्चिमी हवा के प्रभाव बढ़ने के कारण प्रदेश में दो अप्रैल को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है। वहीं अब न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। इन सब के बीच सोमवार को दिन में सूर्य की तपिश तेज रही।
छह अप्रैल से फिर आएंगे बादल
मौसम विज्ञानी अब्दुल सिराज खान की मानें तो छह अप्रैल से आसमान में बादल फिर मंडराएंगे। दो-तीन दिनों तक हल्के बादल रहेंगे। इस बीच प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसके बाद गर्मी का असर तेजी से बढ़ेगा।