26 अप्रैल अक्षय तृतीया को जिला स्तरीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन

Scn news india

मनोहर

जबलपुर-मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत शहर में 26 अप्रैल अक्षय तृतीया को जिला स्तरीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। शहीद स्मारक प्रांगण में वृहद स्तर पर आयोजित किये जाने वाले इस सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा करने सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज गुरूवार की शाम सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली।
श्री घनघोरिया ने बैठक में सामूहिक विवाह सम्मेलन की अभी से तैयारियां प्रारंभ करने, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने, स्थानीय निकायों के लिए लक्ष्य तय करने तथा विवाह योग्य युवतियों को चिन्हित करने के लिए जगह-जगह परिचय सम्मेलन आयोजित करने पर जोर दिया। उन्होंने सम्मेलन के आयोजन में सभी सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों की सहभागिता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री घनघोरिया ने कहा कि सम्मेलन में ज्यादा-ज्यादा विवाह हों इसके लिए गंभीरता से प्रयास करने होंगे।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह के लिए सामान्य जोड़ों को चिन्हित करने के साथ-साथ दिव्यांग जोड़ों को भी चिन्हित किया जाये। उन्होंने सम्मेलन में व्यवस्थित और भव्य आयोजन को लेकर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने की बात भी कही।
बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित किये जाने वाले इस सम्मेलन की तैयारियों को लेकर कल शुक्रवार की सुबह जिले के सभी स्थानीय निकायों के अधिकारियों की बैठक बुंलाई गई है। श्री यादव ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह कराने वाले दिव्यांग जोड़ों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं स्वरोजगार योजनाओं का लाभ दिलाने के प्रयास भी किये जायेंगे।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय मंत्री ने जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में नगर निगम और स्मार्ट सिटी द्वारा कराये जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की। बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।