कोरोना वायरस के संक्रमण से सावधानी बरतने सलाह- कलेक्टर तरूण राठी

Scn news india

स्वामी सींग दमोह

कलेक्टर तरुण राठी ने कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नोवल कोरोना वायरस 2019 एक प्रकार घातक वायरस है, जो प्रथम वार चीन के वुहान शहर में पाया गया है। उन्होंने बताया इसके प्रारंभिक लक्ष्ण तेज बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ है। यह भी बताया कि यह बीमारी मनुष्यों से मनुष्यों में उक्त बीमारी खासतें व छीकने से फैलती है।

कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि इस बीमारी से बचाव के उपायों में प्रमुख रूप से खांसे व छीकते समय मुंह पर रूमाल व कपड़ा रखा जायें। साथ ही बार-बार साबुन व पानी से अच्छी तरह हा‍थ धोया जायें, व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखा जायें तथा चीन व प्रभावित देशों की यात्रा अत्यावश्यक होने पर ही की जायें। कलेक्टर ने कहा यदि किसी नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के सम्पर्क में आ जाते हैं तो सम्पर्क में आने वाले दिन से 28 दिनों तक इन लक्ष्णों में निगरानी रखें एवं आईसोलेशन में रहे और तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या श्वास चलती हो, ऐसे लक्षण प्रकट होते है तो तुरंत नजदीक के शासकीय स्वास्थ संस्था में जाकर जांच करायें और चिकित्सक की सलाह लेवें तथा सम्पर्क में आने वालों की जानकारी चिकित्सक को दें।

उन्होंने आगे बताया कि नोवल कोरोना वायरस 2019 का कोई टीका एवं ईलाज उपलब्ध नहीं है। श्री राठी ने बताया नोवल कोरोना वायरस के लक्षण-तेज बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ होने पर नजदीक चिकित्सालय में जाकर जांच करवायें। चिकित्सक द्वारा निर्णया लिया जायेगा कि आप की जांच का सैम्पल लिया जाना है या नहीं।

कलेक्टर तरूण राठी ने आज इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन और आरएमओ तथा मेडीकल विशेषज्ञ के साथ बैठक कर बीमारी से बचाव एवं आवश्यक तैयारियेां के संबंध में विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।