पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने कामथ में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान किए

Scn news india


बैतूल,
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने विकासखण्ड मुलताई के सामुदायिक भवन कामथ में आयोजित शिविर में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान किए। इस दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई श्री सीएल चनाप, सीईओ जनपद पंचायत मुलताई श्री मनीष शेंडे सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएचई मंत्री श्री पांसे ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। दिव्यांगजनों की सहायता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विकासखण्ड में इस प्रकार के शिविरों का आयोजन सुनिश्चित किया जाए, ताकि अधिक से अधिक दिव्यांगजन इन शिविरों का लाभ ले सकें।
उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि भारत सरकार की एडीप योजना के तहत दिव्यांगजनों के लिए यह शिविर आयोजित किया गया था। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के सहायक उत्पादक केन्द्र कानपुर द्वारा दिव्यांग परीक्षण शिविर में जिन दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपकरण के लिए चिन्हांकित किया गया था, उन दिव्यांगजनों को इस शिविर के माध्यम से कृत्रिम अंग उपकरण वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि इस शिविर में जनपद पंचायत मुलताई, प्रभातपट्टन, आमला, नगरपालिका मुलताई एवं आमला के 129 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए, इनमें ट्राइसिकल, हियरिंग एंड स्मार्ट केयन, व्हील चेयर, वॉकिंग स्टिक, सीपी चेयर, एएफओ उपकरण शामिल हैं। कुछ दिव्यांगजनों को एक से अधिक उपकरण भी प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.