राष्ट्रीय सेवा योजना चलाए जा रहे सात दिवसीय शिविर का आज हुआ समापन

Scn news india

नवील वर्मा ब्यूरों शाहपुर 

शाहपुर 20 फरवरी से 26 फरवरी 2020 तक आयोजित 7 दिवसीय विशेष शिविर के समापन अवसर पर ग्राम काटावाड़ी-गेडीढ़ाना षिविर स्थल पर पहुॅंचे श्री नरेन्द्र मिश्रा विधायक प्रतिनिधि घोड़ाडोगरी ने षिविरार्थियों द्वारा कियें कार्यो का सतही अवलोक कर अपने उद्बोधन में बताया कि यह षिविर समाज सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास को चरितार्थ करता है। यह षिविर अपने उद्देष्य में सफल प्रतीत हो रहा है। षिविर दिनचर्या से जुड़े षिविरार्थी प्रातः काल जागरण गीत-गाकर जब गाॅंव की गलियो से घुमते है।

शिविर स्थल की सफाई, परिसर की सफाई, गांव की गलियों, चैराहों की सफाई, पेयजल स्त्रोत स्थलो की सफाई, एवं व्यर्थ बहने वाले जल को शोख्ता गड्डे के माध्यम से भुमिगत करने की कवायद तथा शालाओं एवं परिवारों में जाकर, दैनित्य क्रिया के उपरान्त व भोजन करने के पूर्व साबून से हाथो की धुलाई व नाखूनो की प्रति सप्ताह सफाई एवं कटाई जैसे स्वास्थ्य वर्द्धक जानकारी देना तथा उन्हे अपने साथ जोड़कर सांस्कृतिक विधाओ में सम्मिलित कर एकता के सूत्र में जोड़ने की कवायद करना जन पुनित मानव सेवा से कम नही है। रासेयो षिविर में दैनित्य गतिविधियों में से रूचिकर गतिविधि में भागीदारी कर षिविरार्थी उनमें अन्तर्निहित रूचि व खुबी को इस सहज सुलभ रासेयो मंच से उजागर कर अपने व्यक्तित्व को परिष्कृत करते हुए राष्ट्र की मुख्य धारा से स्वंय को जोड़ सकते हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित कांग्रेस अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र शुक्ला ने षिविरार्थियों को अपने प्रेरक उद््बोधन में बताया कि विद्यार्थी जीवन सीखने का स्वर्णिम अवसर होता है। इस अवसर का सही इस्तेमाल कर आप जीवन में अपने लक्ष्य को भली भांती हासिल कर सकते है।
षिविर समापन के पूर्व बौद्धिक कार्यक्रम में उपस्थित जिला अधिक्षक श्री देवनारायण यादव ने षिविरार्थियों को जन सुरक्षा, एवं जागरूक नागरिक बनने की सलाह दी। उन्होने बताया कि वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करे, ।ज्ड का पासवर्ड किसी से भी शेयर न करे। शराब पीकर गाड़ी न चालने हेतू हिदायत दी, महिला वर्ग का हमेषा सम्मान करे तथा साथ में कार्यरत महिलाओं के साथ मर्यादित व्यवहार करे। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होने बताया कि शारिरिक सुदृढ़ता एवं मानसिक परिपक्वता के लिए व्यायाम एवं खेलकूद गतिविधियों से जुड़ने के साथ प्रातः काल नियमित रूप से निर्धारित दूरी तक दौड़ना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इस अवसर पर श्री मोहित भाटी पूलिस सहयोगी ने बताया कि नषा नाष की जड़ है। इससे दूरी बना कर जो व्यक्ति कर्मयोग का अनुषरण करते ह,ै वे अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते है। शिविर समापन के अवसर पर उपस्थित षिविरार्थियों, स्वंयसेवी छात्र-छात्राओं में प्रमाण पत्र का वितरण उपस्थित अतिथियों के द्वारा सम्पन्न किया गया
संस्था प्रमुख प्रो. वाघमारे ने इस अवसर पर ग्राम पाठई, कालापानी, गेड़ीढाना एवं काटावाड़ी में चलाये स्वास्थ्य, षिक्षा एवं स्वच्छता अभियान के सूचारू संचालन के लिए रासेयो कार्यक्रम प्रभारी डाॅं. संजय बाणकर, डाॅं. ओम झा, प्रो. ज्योति वर्मा, प्रो. पूनम खाडे, डाॅं. देवेन्द्र रोड़गे एवं गैर षिविरार्थी छात्र-छात्राओं की प्रषंसा करते हुए षिविर समापन अवसर पर उपस्थित श्री नरेन्द्र मिश्रा, श्री धर्मेन्द्र शुक्ला, पुलिस अधिक्षक देवनारायण यादव एवं पाठषाला के सहयोगी षिक्षको तथा ग्राम वासियों को धन्यवाद किया। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन डाॅं. नितेष पाल व डाॅं. संदीप दिक्षीत एवं आभार श्री जयंत मिश्रा द्वारा प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.