राष्ट्र के निर्माण में योगदान करें पहलवान : निलय डागा

Scn news india


बैतूल- राष्ट्र के निर्माण में प्राचीनकाल से चली आ रही परंपराओं और विधाओं को जीवित रखना एक सराहनीय कार्य है और जय हनुमान व्यायाम शाला के पहलवानों द्वारा आज के दौर में इस कला को जीवित रखने का अद्भूत प्रयास साधुवाद का पात्र है। युवाओं से राष्ट्र के निर्माण में इसी प्रकार के योगदान और सहयोग की उम्मीद है। उक्त बात बैतूल विधायक निलय डागा ने जय हनुमान व्यायाम शाला बैतूल के विजयादशमी दशहरा पर्व पर रामलीला मैदान गंज पर आयोजित भव्य आकर्षक प्रदर्शन कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि अधर्म पर धर्म की विजय का यह पर्व युवाओं के लिए संदेश देने वाला है कि अंतत: बुराई को खत्म होना ही पड़ता है। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक निलय डागा ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ ज्योषाचार्य डॉ. पं. कांत दीक्षित ने की। कार्यक्रम में अप्रवासी भारतीय रोमी आहलुवालिया विशेष रूप से उपस्थित हुए। व्यायाम शाला की ओर से अतिथियों का शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया।
विशेष अतिथि प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डॉ. कांतु दीक्षित ने कहा कि आज जब भारतीय संस्कृति पर विदेशी संस्कृति का मुलम्मा चढ़ रहा है ऐसे दौर में सीमित संसाधानों के साथ परंपरागत संस्कृति को बचाए रखना गौरव की बात है। विशेष अतिथि सीएस प्रदीप खण्डेलवाल ने कहा कि व्यायाम शाला के पूर्व अध्यक्षों के आशीर्वाद से आज भी व्यायाम शाला सुचारू है। उन्होंने युवा पहलवानों से अपील की कि व्यायाम के क्षेत्र में पूरे मध्यप्रदेश में बैतूल का नाम रोशन करें।
हनुमान जी की आरती के साथ भव्य आतिशबाजी के बीच कार्यक्रम का रंगारंग शुभारंभ हुआ। प्रारंभ में व्यायाम शाला के अध्यक्ष प्रेमशंकर मालवीय, उपाध्यक्ष अशोक दीक्षित, कोषाध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, स्वागताध्यक्ष उत्तम सिंह ठाकुर, सचिव नरेश शर्मा, सहसचिव मयंक भार्गव, मोहन अग्रवाल सहित व्यायाम शाला के पदाधिकारियों ने अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।
कार्यक्रम में व्यायाम शाला के पहलवानों ने मौत की पेटी, खूनी शिकंजा, हवाई झूला, अमेरिकन झूला, फ्लांइग झूला, बेलेन्स झूला, जंपिंग झूला, रोप जम्प, रोलर वैलेंस सहित अन्य हैरत अंगेज प्रदर्शन किया जायेगा। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रवीण पम्पा बिहारे एवं पूरनलाल रायपुरे ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-UANO/MP08D0011464/2019/WEB)
error: Content is protected !!