चिकित्सकों की बैठक आयोजित

Scn news india


बैतूल,
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक की अध्यक्षता में 20 फरवरी गुरूवार को जिला अस्पताल में चिकित्सकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. प्रदीप धाकड़ सहित चिकित्सकगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री नायक ने समस्त कर्मचारियों के सभी भुगतान शीघ्र करने हेतु निर्देश दिए। निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नवीन चिकित्सालय भवन में ऑपरेशन थियेटर शीघ्र प्रारंभ करने तथा डायलिसिस यूनिट में दो और डायलिसिस मशीनों का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। महिलाओं में कैंसर की स्क्रीनिंग जांच उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में ओपीडी शीघ्र प्रारंभ करने हेतु भी कलेक्टर श्री नायक ने निर्देश दिए।


कायाकल्प अभियान की समीक्षा के दौरान चिकित्सालय के दो भवनों के बीच में गार्डन बनाने तथा गार्डन की देखभाल हेतु एक माली की व्यवस्था रोगी कल्याण समिति से किए जाने एवं चिकित्सालय भवन के सामने सुलभ काम्पलेक्स बनाने हेतु कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। उन्होंने प्रत्येक सेक्शन में नर्सिंग स्टूडेंट की ड्यूटी लगाने हेतु तथा स्टूडेंट का स्किल बढ़ाने के लिए चिकित्सकों को जिम्मेदारी सौंपने हेतु निर्देश दिए।
समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा के तहत टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान विकासखण्ड घोड़ाडोंगरी, प्रभातपट्टन का पूर्ण टीकाकरण 75 प्रतिशत् से कम होने के कारण संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी को समग्र आईडी के आधार पर ग्रामवार परिवार एवं परिवार में बच्चों की संख्या की तुलनात्मक जानकारी बनाकर शत्-प्रतिशत् टीकाकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। खण्ड चिकित्सा अधिकारी मुलताई को ऐसी पांच ग्राम पंचायतें, जहां पर टीकाकरण की उपलब्धि कम है, के ग्रामों का समग्र के साथ तुलनात्मक जानकारी बनाने एवं टीकाकरण पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए गए।
विकासखण्ड शाहपुर एवं चिचोली के ग्रामों का राजस्व क्षेत्र के अनुसार ग्रामों के विभाजन में सुधार करने हेतु निर्देश दिये गये, ताकि सुचारू रूप से स्वास्थ्य सेवाएं जनसमुदाय को दी जा सके। एनसीडी कार्यक्रम की उपलब्धि में सुधार लाने हेतु भी निर्देश दिए गए। राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मोतियाबिंद ऑपरेशन की शत्प्रतिशत् लक्ष्यों की पूर्ति हेतु निर्देश दिये गये।
बैठक में कलेक्टर श्री नायक ने समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की साप्ताहिक समीक्षा करने हेतु निर्देश दिए। विकासखण्ड आमला, प्रभातपट्टन एवं मुलताई के खण्ड चिकित्सा अधिकारी को विशेष प्रयास कर नसबंदी कार्यक्रम की शत्प्रतिशत् उपलब्धि पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए गए। उन्होंने शिवरात्रि पर्व में सालबर्डी एवं भोपाली मेले में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारी, क्लस्टर अधिकारी, समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं बीईई, बीपीएम उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.