scn news indiaबैतूल

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बैतूल-चिचोली एवं बैतूल-हरदा फोर लेन सडक़ का किया वर्चुअली लोकार्पण

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बैतूल-चिचोली एवं बैतूल-हरदा फोर लेन सडक़ का किया वर्चुअली लोकार्पण
प्रधानमंत्री ने प्रदेश को दी 7550 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

बैतूल-कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री यादव का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि फोरलेन मार्ग हो जाने से जहां यात्रियों के लिए आवागमन और अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। किसानों एवं व्यापारियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में सुविधा होगी।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बैतूल-चिचोली एवं बैतूल-हरदा फोर लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रविवार को झाबुआ जिले के गोपालपुरा में 7550 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का वर्चुअली लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में 3275 करोड़ से अधिक की कई सडक़ विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इसमें एनएच-47 के हरदा-तेमगांव 30 किलोमीटर तक हरदा-बैतूल (पैकेज) को चार लेन का बनाना। एनएच-752डी का उज्जैन देवास खंड एनएच-47 के इंदौर-गुजरात एमपी सीमा खंड को चार लेन 16 किमी और एनएच-47 के चिचोली-बैतूल, हरदा-बैतूल को चार लेन और एनएच-552जी का उज्जैन झालावाड़ खंड शामिल है। इन परियोजनाओं से सडक़ संपर्क में सुधार होगा और क्षेत्र में आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी। मा.राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल एवं मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।
युवाओं और बच्चों के सपने है मोदी का संकल्प
प्रधानमंत्री मोदी ने 7550 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। खरगोन में 170 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आदिवासी युवा भी योग्य है। उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩा मुख्य उद्देश्य है। देश में जो सबसे वंचित, सबसे पिछड़े है हमारी सरकार उन्हें सबसे पहले प्राथमिकता दे रही है। उनके लिए सबसे पहले सरकारी योजना बनाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं है देश का गौरव है। आपका सम्मान और विकास मोदी की गारंटी है। बच्चों और युवाओं के सपने मोदी का संकल्प है।
प्रधानमंत्री ने दी विकास कार्यों की सौगात
प्रधानमंत्री श्री मोदी इंदौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन दोहरीकरण, इटारसी नॉर्थ-साउथ ग्रेड सेपरेटर एवं यार्ड रीमॉडलिंग, बरखेड़ा-बुधनी-इटारसी तीसरी रेलवे लाइन, हरदा-बैतूल 4 लेन सडक़, उज्जैन-देवास सेक्शन सडक़, इंदौर-गुजरात-मध्यप्रदेश बॉर्डर सेक्शन 16 किमी 4 लेन सडक़, चिचोली-बैतूल 4 लेन सडक़, उज्जैन झालावाड़ सेक्शन सडक़, 50 ग्राम पंचायतों में नल-जल योजना, 6 विद्युत उप-केन्द्र, नर्मदापुरम जल प्रदाय योजना का लोकार्पण किया। इसके साथ ही पीएम ने रतलाम एवं मेघनगर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, सीएम राइज विद्यालय रजला, झाबुआ, 3 लीगेसी अपशिष्ट डम्प साइट प्रोजेक्ट, 14 शहरी जलप्रदाय योजनाएं, तलावड़ा बांध परियोजना के विकास कार्यों की आधारशिला रखी।
क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय केे स्थापना की घोषणा
कार्यक्रम में 1.75 लाख हितग्राहियों को स्वामित्व योजना में भू-अधिकार पत्रों का वितरण पीएम आदि आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत झाबुआ जिले के 559 ग्रामों में 56 करोड़ का अंतरण, 1.98 लाख हितग्राहियों को 30 करोड़ की आहार अनुदान राशि का अंतरण, 170 करोड़ की परियोजना लागत से क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगौन की स्थापना की घोषणा, 254 करोड़ लागत से तलावड़ा बांध का भूमिपूजन, 193 करोड़ 16 लाख की लागत से विद्युत उप केन्द्रों का भूमिपूजन, प्रदेश के 14 नगरीय निकायों में जलप्रदाय की लागत राशि 310.89 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण (अमृत2.0), लीगेसी वेस्ट डंपसाइट रेमेडिएशन हेतु लागत राशि 25.19 करोड़ की परियोजनाओं का भूमिपूजन, 27 करोड़ की लागत से सीएम राइज विद्यालय रजला जिला झाबुआ का भूमिपूजन किया गया।