scn news indiaभोपाल

काम पर लौटे मुख्यमंत्री शिवराज -आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु जनजातीय कार्य विभाग को दिए निर्देश

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव परिणाम के तुरंत बाद ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूर्व की भांति अपने दैनिक कार्यो पर लौटते हुए सबसे पहले दिन की शुरुआत पौधारोपण के साथ की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में गुलमोहर, केसिया और बरगद के पौधे रोपे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ सुश्री अंकिता माथुर, श्री अनुराग मीणा और श्री सूरज परिहार ने अपने जन्म दिवस पर पौधे रोपे। इनके परिजन व परिचित भी साथ थे।

हालांकि अभी शपथ ग्रहण को समय है और विधायक दल का नेता चुनने के साथ  मुख्यमंत्री  के नाम की घोषणा भी की जानी है। लेकिन अपने चिर परिचित अंदाज में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लंबित पड़ी योजनाओ में गति लाने के निर्देश दिए है।

विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिये करें आवेदन

वही जनजातीय कार्य विभाग के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन 6 दिसंबर को सुबह 11 बजे से भरे जा सकेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 8 जनवरी 2024 (शाम 5 बजे तक) है। परीक्षा प्रवेश-पत्र 29 जनवरी को सुबह 10 बजे से डाउनलोड किये जा सकेंगे। परीक्षा 11 जनवरी 2024 को सुबह 10 से 12 बजे तक होगी।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में बालकों के लिये 1795, बालिकाओं के लिये 1820 सीट हैं। इसी तरह कन्या शिक्षा परिसर में बालिकाओं के लिये 4552 और आदर्श आवासीय विद्यालयों में बालकों के लिये 280 सीट हैं।

आवेदन प्रक्रिया कक्षा 5वीं में अध्ययनरत जनजाति वर्ग, विशिष्ट पिछड़ी जनजाति (बैगा, भारिया या सहरिया), विमुक्त जनजातियाँ, घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ समुदाय (DNT/NT/SNT) के अलावा वे बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता को वामपंथी उग्रवाद/उग्रवाद/कोविड आदि के कारण खो दिया है तथा विधवा की संतान, दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ या भूमिदाता (जिन्होंने विद्यालय भवन के निर्माण के लिए भूमि दान की हो) वर्ग के विद्यार्थी विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मेरिट सूची में चयनित होने एवं न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपने विकल्प के अनुसार विद्यालयों में रिक्त सीट के विरूद्ध चयन के लिए पात्र होंगे।

उल्लेखित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा, विस्तृत गाइड लाइन एवं विद्यालयों की सूची तथा रिक्त सीटों के विवरण संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध है।