scn news indiaजबलपुर

प्रदेश की तीसरी मेट्रो सिटी बनेगा जबलपुर

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर शहर को हजारों करोड़ रूपये के विकास कार्यों की सौगात दीं। उन्होंने कहा कि जबलपुर विकास के नये आयाम स्थापित कर रहा है। मुख्यमंत्री ने 155 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किये गये फ्लाई-ओवर के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने जबलपुरवासियों के लिये विकास के नये द्वार खोलते हुए कहा कि जबलपुर शहर में 5 हजार करोड़ रूपये की लागत से 116 किलोमीटर के रिंग रोड निर्मित किये जायेंगे। जबलपुर में 1100 करोड़ की लागत से बनने वाले फ्लाई-ओवर्स से शहर की तस्वीर बदल जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर को सौगातें देते हुए कहा कि यहाँ 450 करोड़ रूपये की लागत से एयरपोर्ट टर्मिनल, 300 करोड़ रूपये की लागत से रेल्वे स्टेशन, 200 करोड़ रूपये की लागत से टेक्नालॉजी सेंटर, 200 करोड़ रूपये की लागत से आई.टी. पार्क, 125 करोड़ रूपये की लागत से मदन महल टर्मिनल, 100 करोड़ रूपये की लागत से जियोलॉजिकल पार्क और 48 करोड़ रूपये की लागत से रियल साइंस सेंटर बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मदन महल के प्रस्तावित संग्रहालय में वीरांगना रानी दुर्गावती की 52 फीट ऊँची प्रतिमा स्थापित होगी। इसके साथ ही 100 करोड़ की लागत से रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक भी बनेगा, जो उनके शौर्य और वीरता के साथ आन-बान-शान का प्रतीक होगा। आज लोकार्पित किया गया फ्लाई-ओवर वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम से जाना जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जबलपुर में बरेला को तहसील तथा मझगवाँ को नगर पंचायत बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जबलपुर के विकास के कार्य निरंतर किये जा रहे हैं। जबलपुर में विकास कार्यों के लिये राशि की कमी नहीं आने दी जायेगी। जबलपुर को इंदौर और भोपाल के बाद मेट्रो सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। यहाँ मेट्रो का जाल बिछाया जायेगा, जो इसके विकास में अहम भूमिका निभायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार सभी के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है। प्रदेश में बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाकर प्रतिमाह बहनों के खाते में राशि अंतरित की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास से छूट गई बहनों के लिये मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में पक्के मकान बनाये जायेंगे। प्रदेश के हर गरीब के पास अपनी जमीन होगी, जिस पर उसका अपना घर बना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की धरती पर माफियाओं को पनपने नहीं दिया जायेगा। सरकार ने प्रभावी कार्यवाही कर भू-माफियाओं से 23 हजार एकड़ सरकारी जमीन मुक्त कराई है। इस पर मल्टी स्टोरी मकान बनाकर गरीबों को दिये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरा प्रदेश मेरा परिवार है। परिवार के सभी लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये सरकार विभिन्न योजनाएँ बनाकर क्रियान्वित कर रही है, जिसमें बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के साथ ही आवास, राशन और चिकित्सा सुविधा भी शामिल है। सरकार वायुयान से बुजुर्ग नागरिकों को विभिन्न तीर्थ-स्थलों के दर्शन करा रही है।

समारोह में लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सांसद श्री राकेश सिंह, विधायक श्री अशोक रोहाणी, सुश्री इंदु तिवारी, सुश्री नंदिनी मरावी, मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र जामदार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष वरकड़े सहित आमजन और जन-प्रतिनिधि मौजूद रहे।