scn news indiaमंडला

450 रूपये में गैस सिलेंडर रिफिल हेतु पोर्टल पर पंजीयन-निर्देश जारी

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (पीएमयूवाई) के एलपीजी गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ता एवं गैर पीएमयूवाई श्रेणी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (एम.एम.एल.बी.वाई.) के अंतर्गत ऐसी पंजीकृत लाड़ली बहनें जिनके स्वयं के नाम से गैस कनेक्शन हैं, को 450 रूपये में गैस सिलेंडर रिफिल प्रदाय कराने हेतु लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर पंजीयन के निर्देश राज्य शासन द्वारा जारी किए गए है।

गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के आधार नंबर एवं गैस कनेक्शन में उल्लेखित नामों में भिन्नता होने के कारण पोर्टल पर पंजीयन में कठिनाई के संबंध में अवगत कराया गया है, जिसके संबंध में कार्यवाही सुनश्चित की गई है जिसमें समग्र सदस्य आईडी में नाम तथा गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी में मिलते जुलते नाम के मिलान की सुविधा लाड़ली बहना पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।

आवेदिका का पंजीयन स्थल पर आवेदिका का फोटो से मिलान होने पर पंजीयन हो सकेगा। पंजीयन स्थल पर फोटो खीचकर उसका आधार के फोटो से मिलान होने पर ही पंजीयन हो सकेगा। सुविधा की दृष्टि से ग्राम पंचायत सचिव एवं वार्ड प्रभारी को मल्टीपल लॉगिन की सुविधा प्रदान की जाएगी। तीनों आयल कंपनियों द्वारा जारी गैस कनेक्शन के डाटा पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए जाने से गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहना एवं पीएमयूवाई गैस कनेक्शन का डाटा उपलब्ध न होने की समस्या का निराकरण हो चुका है।

हितग्राही के मोबाईल नंबर परिवर्तन होने पर, समग्र पोर्टल पर संबंधित सम्रग आईडी पर नवीन मोबाईल नंबर दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध है, उक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।