रेलवे स्टेशन से हजारों की जनसंख्या में गोंड समाज का जत्था हुआ कछारगढ़ रवाना, 5 दिवसीय अन्तराष्ट्रीय जनजाति गोंडी धर्म सम्मेलन में शामिलन होने गोंड समाज के लोग हुए प्रस्थान

Scn news india

स्वामी सींग संभागीय ब्यूरों दमोह 

दमोह:- गोंड समाज महासभा जिला कमेटी शाखा दमोह के सानिध्य में 7 फरवरी 2020 को दमोह स्टेशन से शाम 5 बजे। गोंड समाज के लोग हजारों की जनसंख्या में गोंड आदिवासियों के धार्मिक स्थल कछारगढ़ जिला गोंदिया, प्रान्त महाराष्ट्र के लिए प्रस्थान हुए।
युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अनरत सिंह ऐड़ाली ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी माघ पूर्णिमा के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का पांच दिवसीय गोंडी धर्म सम्मेलन होता है। जिसमें भारत के समस्त प्रांतों के साथ देश-विदेश से जनजातियों के साथ सभी धर्मों के लोग सम्मिलित होते हैं।
यह माघ पूर्णिमा के अवसर पर प्रत्येक वर्ष इस मेले का आयोजन किया जाता हैं जोकि यह मेला इस वर्ष दिन रविवार को प्रारंभ होगा जिसमें सर्वप्रथम प्रकृति शक्ति बड़ादेव और मां कलीकंकाली, जंगों दाई का पूजन अर्चन होगा और सतरंगी ध्वज अर्पित किया जाएगा उसके पश्चात विशाल मेले को शुरू किया जायेगा। इस मेले में विभिन्न प्रकार की दुकाने आती खाने-पीने और जरूरतमंद एवं रोजमर्रा की चीजें हमेशा उपलब्ध रहती हैं और इसमें सोने-चांदी, बर्तन, कपड़े, बच्चों के खिलौने, झूले आदि विभिन्न प्रकार की दुकाने लगती हैं।

जिला मीडिया प्रभारी कुँवर सुनील शाह ठाकुर ने बताया है कि यह अंतरराष्ट्रीय धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए गोंड समाज महासभा दमोह द्वारा एक महीने पहले पूरे जिले में भ्रमण कर और धार्मिक अनुष्ठान कर इस धार्मिक सम्मेलन में आयोजन होने के लिए लोगों को जागरूक कर जानकारी दी जाती है फिर फरवरी में माघ पूर्णिमा के 3 दिन पहले गोंड समाज महासभा का जत्था दमोह रेलवे स्टेशन से प्रस्थान किया जाता है जिसकी अगवानी दमोह जिला कमेटी करती है और उसी के अनुसार आज हमारे गोंड समाज महासभा जिला कमेटी के सानिध्य में यह पांच दिवसीय धर्म धार्मिक यात्रा का आयोजन किया गया है जिसमें हर वर्ष लोग बड़ी संख्या में कछारगढ़ जाते हैं और वहाँ पर जो लोग इस धार्मिक पवित्र स्थल मां कालीकंकाली दाई के दर्शन करता है माँ कली कंकाली दाई उसकी सच्ची मनुकामना पूर्ण करती है। जो यहां एक बार घूम कर आता है वह द्वारा जाने कीं तमन्ना हमेशा अपने दिल में रखता है।

इस अंतरराष्ट्रीय धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए इस जत्था का मेजवानी करने गोंड समाज महासभा दमोह के पदाधिकारी युवा मोर्चा महिला मोर्चा दमोह रेलवे स्टर पहुंचे इस अवसर पर
जिला उपाध्यक्ष बलवीर सिंह मरावी एवं गोंड़वाना कर्मचारी अधिकारी संघ जिलाध्यक्ष जाहर सिंह पोर्ते और युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अनरत सिंह ऐड़ाली महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष श्यामाबाई उर्रेती,जिला मीडिया प्रभारी कुँवर सुनील शाह ठाकुर, युवा मोर्चा जिला सचिव महेंद्र सिंह मरकाम, नगर उपाध्यक्ष सौरभ सोनू उर्रेती, सुनील सिंह करपेति, दीवान बबलू सिंह इरपांचे, डेलनसिंह धुर्वे सरपंच, सुनील शाह ऐड़ाली, कमलेश सिंह तेकाम, प्रकाश सिंह धुर्वे सरपंच, आदि हजारों की जनसंख्या में समाज के लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर सुभाष कॉलोनी दमोह से मनोज सिंह ठाकुर ने सभी को भेंट वितरित कर सफल यात्रा की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.