खानापूर्ति-सड़क तक सीमित खनिज पखवाड़ा , नदियों में हो रहा उत्खनन

Scn news india

मनोहर

मंडला – कहने को तो जिले में खनिज पखवाड़ा चल रहा , अवैध उत्खनन पर रोक, अवैध परिवहन पर शिकंजा , और माफियाओ पर कारवाही कर पखवाड़े को सफल बनाना है।  जिसके उलट विभाग द्वारा केवल दिखावे की कारवाही कर केवल जिसमे टारगेट को पूरा करने के लिए कार्यवाही हो रही,यानि 5 वाहन सड़क पर पकड़ो मामला बनाओ पखवाड़े को सफल बनाओ।

क्या खनिज विभाग को  नदियों के किनारे  रेत चोरी का  पता नही है,या  फिर खनिज विभाग जाना नही चाहती …..? जबकि पूरे मण्डला में रेत चोरी बड़े पैमाने पर चल रही है । जिसमे भपसा टोला, पेटेगाव गाव,भवरदा,टरका, टिकरवारा,बम्हनी,सिलगी,भड़िया,बरबसपुर,नारा,दिवारा,ह्रदय नगर,तलइया टोला, कटनगा टोला, अंजनिया,कांसखेड़ा ऐसे अनेको नदियों के किनारे है ,जहा अवैध रेत का उत्खनन जम कर हो रहा है और खनिज विभाग सड़क पर चल रहे 5 वाहन पकड़ कर पखवाड़ा को सफल कर रही ।

जबकि उक्त खदानों पर सुबह दबिश दी जाए तो पखवाड़ा ओर भी सफल होगा और  शासन के खजाने में राजस्व भी जमा होगा । दूसरा  कार्यवाही गिट्टी के वाहनों पर हो रही ,अगर रायल्टी है भी तो ओव्हर लोड पर मामला बन गया।
अब खनिज विभाग को रेत चोरी के स्थान पता नही य कार्यवाही नही करना चाहती है पता नही। यही स्थिति रेत के भण्डारणो की है जिसमे अधिकतर भण्डारण उक्त क्षेत्रो में अवैध है । पर कार्यवाही नही हो रही केवल खानापूर्ति के लिए सड़को  के वाहनों को पकड़ने में खनिज पखवाड़ा सफल कैसे होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.