खबर का असर -ऑनलाइन फ्रॉड की रोकथाम के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी

Scn news india

अनादि मिश्रा जिला ब्यूरो 

एससीएन न्यूज इंडिया डिजिटल मिडिया में प्रदेश ही नहीं भारत में अग्रणीय मिडिया संस्थान है। हमारा उदेश्य जनसरोकार की खबरों को प्रकाशन माध्यम से उचित मंच तक लाना है ताकि समस्याओं का समाधान हो और योजनाओ का क्रियान्वयन हो। साथ ही जनता के सुझावों को भी सरकारतक पंहुचना है। विगत सप्ताह हमारे द्वारा साइबर फ्राड से आम जनता को जागरूक करने हेतु  समाचार का प्रकाशन किया था। साथ ही फ्राड से बचने हेतु कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी। वही अब सरकार ने भी इस मामले में संज्ञान लिया है।

वर्तमान में सायबर क्राइम की घटनाओं के मामले बढ़ते जा रहे है। जैसे-जैसे बैंकिंग सर्विस ऑनलाइन होती जा रही है तथा ऑनलाइन लेने-देने का प्रचलन बढ़ रहा है वैसे ही सायबर क्राइम में भी इजाफा हो रहा है।पुलिस की सायबर सेल ने ऑनलाइन फ्रॉड की रोकथाम के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो 24 x 7 कार्य करेगा।

जिला पुलिस द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0755-2920664 (लैण्ड लाइन) एवं 9479990636 पर कॉल सायबर फ्रॉड की शिकायत की जा सकती है। इस नंबर पर शिकायत दर्ज होने के साथ ही तुरंत कार्यवाही की जाएगी घटना से जुडे़ पोर्टल, बैंक और ई-कॉमर्स कंपनी से संपर्क कर अलर्ट मैसेज कर फ्रॉड होने रोका जा सकेगा, फ्रॉड करने वाले को ट्रेस कर कार्यवाही की जाएगी।