सतर्कता ही बचाव – सतर्क रहें कोरेना वायरस से

Scn news india

मनोहर

भोपाल- हाल ही में चीन के वुहान शहर में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस से निमोनिया के प्रकरण पाये गये है। इस वायरस से सामान्य सर्दी-खॉसी, एमईआरएस तथा एसएआरएस जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं। इसमें मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण फैलने की संभावना होती है। सभी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर चीन व इस वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंक की जा रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि गंभीर श्वसन संक्रमन से पीड़ित भर्ती मरीज जिसे खांसी व बुखार की तकलीफ रही है, जिसका कारण स्पष्ट न हो रहा हो, तेज बुखार, खॉसी, गले में खराश, सांस फुलना कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण हैं। वह व्यक्ति जिसे गंभीर श्वसन संक्रमण हा तथा लक्षण प्रकट होने के 14 दिन के भीतर वह किसी एनसीओवी पुष्ट प्रकरण में संपर्क में आया हो, किसी एनसीओवी रिपोर्ट करने वाले देश से आये हुये जानवर के सीधे संपर्क में आया हो, इससे प्रभावित हो सकता है। नोवल कोरोना वायरस की जॉच हेतु व्यवस्था एनआईवी पुणे में की गई है।

कोरोना वायरस के लक्षण

  • बुखार
  • सांस लेने में दिक्कत
  • सर्दी-जुकाम
  • खांसी
  • नाक का लगातार बहना
  • सिर में दर्द
  • ऑर्गन  फेल्योर (अंगों का काम करना बंद )

क्या है कोरोना वायरस 
कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को लेकर लोगों को चेता चुका है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। यह वायरस कोरोनो वायरस परिवार से संबंध रखने वाला वायरस है।

कोरना वायरस जानवरों में भी पाया जाता है। समुद्री जीव-जंतुओं के जरिए यह वायरस चीन के लोगों में फैला। दक्षिण चीन में समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को सबसे पहले इस वायरस ने चपेट में लिया, जिनमें वुहान शहर है। दक्षिण चीन के बाजार जहां काफी मात्रा में समुद्री जीव मिलते हैं, उनके जरिए यह वायरस लोगों में फैला। इस बाजार में समुद्री जीव जिंदा भी मिलते हैं और उनका मांस भी मिलता है। यहीं से इस वायरस ने चीन के निवासियों को अपनी चपेट में लिया।

वाइरल वीडियों

 

——————————————–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-MP08D0011464/63122/2019/WEB)
error: Content is protected !!