लंबित निर्माण कार्यों को तत्परता से कार्यवाही कर प्रारंभ करायें – कमिश्नर डॉ. भार्गव!

Scn news india

कामता तिवारी
ब्यूरो सतना
Scn news india
रीवा-कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक भार्गव की अध्यक्षता में संभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक टीएल बैठक हुई आयोजित। कमिश्नर कार्यालय में आयोजित टीएल बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग एवं उद्योग विभाग द्वारा विभागीय कार्यों का प्रजेंटेशन दिया गया । कमिश्नर डॉ. भार्गव ने स्कूल शिक्षा विभाग की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश।कहा कि विद्यालय भवनों के अप्रारम्भ निर्माण कार्यों को तत्परता से कार्यवाही कर प्रारंभ करायें। प्रगतिरत निर्माण कार्यों को भी शीघ्रता से पूर्ण करायें। सभी निर्माणाधीन भवनों में रैम्प और शौचालय का निर्माण अनिवार्यत: करायें। संबंधित अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण करें। विशेष आवश्यकता वाले नि:शक्तजनों के छात्रावासों के निर्माण के लिए भूमि की तलाश कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करायें।

बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि कई वर्षों से कुछ निर्माण कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हुए हैं, और कई निर्माण कार्य प्रगतिरत होने के बावजूद भी अभी तक पूर्ण नहीं हुए हैं। उन्होंने वर्ष 2011-12 के स्वीकृत निर्माण कार्य विद्यालयों में प्रारंभ नहीं होने एवं अधूरे होने पर संभाग के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन संभागीय अधिकारियों की ड्यूटी स्कूलों के निरीक्षण में लगाई गई है वे स्वयं जाकर स्कूलों का निरीक्षण करें। शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए निर्धारित किए गए 7 बिन्दुओं पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने मिडलाइन टेस्ट में खराब स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं जिला परियोजना समन्वयकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिला कलेक्टर अप्रारंभ निर्माण कार्यों को प्रारंभ कराने तथा प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने की समीक्षा एवं मानिटरिंग अपने स्तर पर भी करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने उद्योग विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि विभागान्तर्गत शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लक्ष्य समय पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अन्तर्गत संभाग में गत सप्ताह 52 हजार शिकायतें लंबित थीं। लेकिन सभी अधिकारियों द्वारा शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने पर अब 24 हजार 227 शिकायतें ही शेष बची हैं। लगातार इसी तरह शिकायतों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सभी संभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों की सतत समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में विद्युत, एकेवीएन और उपार्जन संबंधी प्रजेंटेशन होगा। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, उपायुक्त केपी पाण्डेय, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ऊषा सिंह सोलंकी, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अंजनी कुमार त्रिपाठी, उप संचालक कमिश्नर कार्यालय सतीश निगम सहित अन्य संभागीय अधिकारी रहे उपस्थित !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

"scn news india"copyright'-2007-2020-(स्वामित्व/संपादक-राजेंद्र वंत्रप, चैनल हेड-हर्षिता वंत्रप,Registerd MP08D0011464 /63122/ 2019 /WEB)   'scnnewsindia@gmail.com