मुख्य समारोह में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने किया ध्वजारोहण

Scn news india

 

 

 

 

राष्ट्र का 71वां गणतंत्र दिवस जिले भर में हर्षोल्लासपूर्वक धूमधाम से मनाया गया। गणतंत्र दिवस का जिले का मुख्य समारोह महात्मा गांधी क्रीडांगन में आयोजित किया गया। जहां मुख्य अतिथि कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली।
कलेक्टर ने खुली सफेद जिप्सी में पुलिस अधीक्षक श्री दीपक शुक्ला के साथ परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। कलेक्टर ने तिरंगे के प्रतीक तीन रंगों के गुब्बारे मुक्त आकाश में छोड़े। इस मौके पर सशस्त्र बलों ने हर्ष फायर किया और पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन बजाई गई, साथ ही गणतंत्र दिवस अमर रहे के नारे से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। इसके बाद मध्यप्रदेश गान का गायन किया गया।

समारोह में सशस्त्र बलों और अन्य प्लाटूनों द्वारा शानदार मार्चपास्ट किया गया। मार्चपास्ट में एसएएफ 35वी वाहिनी, जिला पुलिस बल, होमगार्डस, नेशनल केडेट कोर सीनियर एवं जूनियर डिवीजन, स्काउट गाईड, रेडक्रॉस और शौर्यादल की प्लाटून शामिल थी। परेड का नेतृत्व आरआई कमलेश परस्ते ने किया। मुख्य अतिथि डॉ. जटिया ने परेड की सलामी ली तथा मार्चपास्ट के बाद प्लाटून कमांडरों से परिचय प्राप्त किया। परेड प्रस्तुति के मूल्यांकन के उपरांत प्रथम ग्रुप में एसएएफ 35वी वाहिनी मंडला और जिला पुलिस बल को संयुक्त रूप से प्रथम, सीनियर डिवीजन एनसीसी आरडी कॉलेज को द्वितीय तथा होमगार्डस मंडला को तृतीय स्थान के लिए मुख्य अतिथि ने पुरूस्कृत किया। वहीं परेड वर्ग के द्वितीय ग्रुप में एनसीसी जूनियर डिवीजन रानी अवंती बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को प्रथम और एनसीसी जूनियर डिवीजन जगन्नाथ उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 को द्वितीय स्थान के लिए पुरूस्कृत किया गया। इसी प्रकार स्काउट गाईड व रेडक्रॉस के परेड वर्ग में शौर्या दल मंडला को प्रथम, रेडक्रॉस निर्मला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को द्वितीय तथा रेडक्रॉस रानी अवंती बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व सन्याल आदर्श हिन्दी अंग्रेजी स्कूल मंडला को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान के लिए मुख्य अतिथि ने पुरूस्कृत किया। वहीं पी.टी. वर्ग में रानी अवंती बाई विद्यालय प्रथम, भारत ज्योति स्कूल मंडला द्वितीय तथा जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय को तृतीय स्थान के लिए मुख्य समारोह में पुरूस्कृत किया गया।

मुख्य समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। लोकनृत्य वर्ग में निर्मला उच्चतर हायर सेकेण्डरी स्कूल मंडला को प्रथम, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 और एकलव्य आवासीय विद्यालय मंडला को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान के लिए मुख्य अतिथि द्वारा समारोह में पुरूस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मंडला को प्रथम, सन्याल आदर्श हिन्दी अंग्रेजी स्कूल मंडला को द्वितीय और रानी अवंती बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडला को तृतीय स्थान के लिए कलेक्टर ने पुरूस्कृत किया।
समारोह में मध्यप्रदेश गान और सारे जहां से अच्छा हिंदूस्ता हमारा…. सहित 14 विद्यालयों के छात्रों द्वारा संयुक्त रूप से प्रस्तुत व्यायाम प्रदर्शन को लोगों की खूब वाह-वाही मिली। वहीं जस्टिस तन्खा मेमोरियल स्कूल के दिव्यांग छात्रों ने ’ये देश है वीर जवानों का’ की प्रस्तुति से देश प्रेम की अलख जगा दी।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद समारोह में विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा जनहितैशी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर केन्द्रित झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इसमें आदिम जाति कल्याण विभाग की झांकी को पहले स्थान के लिए, जिला पंचायत की झांकी को दूसरे और कृषि कल्याण एवं कृषि विकास विभाग की झांकी को तीसरे स्थान के लिए मुख्य अतिथि कलेक्टर डॉ. जटिया ने पुरूस्कृत किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर डॉ. जटिया ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले और उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मी और समाजसेवियों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर मीना मसराम ने आभार प्रदर्शन किया।

समारोह में ये रहे उपस्थित

महात्मा गांधी स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में राज्यसभा सांसद श्रीमति संपतिया उईके, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति पूर्णिमा शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा, समाजसेवी संजय परिहार, अपर कलेक्टर मीना मसराम, पार्षदगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि, स्कूली छात्र-छात्राऐं तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-MP08D0011464/63122/2019/WEB)
error: Content is protected !!