राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम उद्देश्यपूर्ण एवं प्रासंगिक हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Scn news india

मनोहर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आगामी 12 एवं 13 जनवरी को होने वाले युवा संवाद एवं युवा समागम कार्यक्रम को उद्देश्यपूर्ण एवं प्रासंगिक बनाने के निर्देश दिए हैं। कार्यक्रम की बेहतर तैयारी की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 12 जनवरी को मुख्यमंत्री निवास पर युवा संवाद एवं 13 जनवरी को जम्बूरी मैदान में युवा समागम कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री निवास पर युवा संवाद कार्यक्रम में 380 युवा अचीवर्स को आमंत्रित किया गया है। यंग अचीवर्स संबंधी डिजिटल बुकलेट का प्रकाशन किया जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवा अचीवर्स से दूसरे युवाओं को प्रेरणा मिले। कार्यक्रम उद्देश्यपूर्ण और प्रासंगिक होना चाहिए। युवाओं को ऐसा अनुभव करवायें कि वे सम्मानित महसूस करें। सांस्कृतिक कार्यक्रम में देश भक्ति पूर्ण गीतों को शामिल किया जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा समागम कार्यक्रम में मोटिवेशनल स्पीकर बुलाए जाएं, जिससे युवा प्रेरणा लेकर अपना भविष्य बेहतर बना सकें और शासन की योजनाओं का लाभ ले सकें। प्रदर्शनी में नौजवानों की प्रेरणादायी उपलब्धियाँ प्रदर्शित की जाएँ। कार्यक्रम में राज्य युवा नीति घोषित होगी एवं युवा पोर्टल का शुभारंभ होगा। राज्य युवा नीति के लिए सुझाव भी लिए जाएँ। प्रदेश के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। उनकी प्रतिभा को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की कई योजनाएँ संचालित है। प्रतिभाओं को आगे बढ़ने में कोई बाधा नहीं आने देंगे।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेताओं का सम्मान होगा। साथ ही हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। कार्यक्रम में एक लाख से अधिक युवाओं की भागीदारी होगी।