MP Weather Update: मध्‍य प्रदेश में अभी सर्दी का असर बरकरार, नौगांव सबसे ठंडा, पारा 7.5 पर

Scn news india
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। वर्तमान में हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है।
MP Weather Update: भोपाल । वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर बना पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़कर उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तरी बना हुआ है, लेकिन हवाओं की रफ्तार मंद रहने से न्यूनतम तापमान में मामूली उतारचढ़ाव हो रहा है। इससे रात एवं सुबह के समय सर्दी बरकरार है। उधर दिन में धूप भी गुनगुनी लग रही है।
मौसम का मिजाज अभी तीन-चार दिन तक इसी तरह बना रहने की संभावना है। मध्य प्रदेश के मैदानी क्षेत्र के शहरों में सबसे कम 7.5 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। न्यूनतम तापमान जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से कम रहे। शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। वर्तमान में हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में सर्दी पड़ रही है। हालांकि हवा की रफ्तार मंद होने न्यूनतम तापमान में मामूली उतारचढ़ाव हो रहा है। किसी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से अभी तीनचार दिन तक मध्य प्रदेश में मौसम का इसी तरह बना रहने की संभावना है।