जिला न्यायालय भोपाल में विधिक जागरूकता प्रदर्शनी एवं नुकड़ नाटक सम्पन्न

Scn news india

मनोहर

राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के अवसर पर जिला न्यायालय परिसर में प्रदर्शनी सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भोपाल श्रीमती गिरिबाला सिंह जी द्वारा मॉ सरस्वती एवं गाँधी जी की प्रतिमा पर दीप प्रजलिज एवं फूल माला चढ़ाकर प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया गया । इस अवसर पर विशेष न्यायाधीश श्री कमल जोशी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एसपीएस बुंदेला एवं समस्त न्यायाधीशगण, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री पी.सी. कोठारी, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभयसिंह, एवं विधि छात्र मौजूद रहे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पिछले 2 वर्षो में नालसा एवं सालसा के निर्देशानुसार विधिक जागरूकता एवं जनकल्याण के किये गये कार्यों एवं विधिक सेवा प्राधिकरण की उपलब्धियों को दर्शित करते चित्रों की प्रदर्शनी तैयार की गयी । इस अवसर पर युवाओं के साथ काम करने वाले समूह यंगशाला व आवाज की टीम ने “सेफ सिटी है ग्रेट सिटी’ शीर्षक के नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन सामान्य को विधिक जागरूकता के सम्बन्ध में सार्थक सन्देश दिया, नुक्कड़ नाटक में समूह ने बाल अधिकार, युवा अधिकार आदि के साथ-साथ निःशुल्क विधिक जागरूकता और लोक अदालत के बारे में जानकारी भी दी गई ।

यंगशाला समूह द्वारा संविधान के मूल्यों और कर्तव्यों को लेकर तैयार किये गए एक विशेष खेल सांप-सीढ़ी का भी विमोचन किया गया। इस सांप-सीढ़ी को विशेष रूप से इस तरह से डिजाईन किया है कि जिसमें जितनी भी सीढियां आती हैं उनमें योजनाओं और कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी गई है जबकि जहाँ पर सांप बने हैं, वहां पर कानून के उल्लंघन सम्बन्धी प्रावधानों को रखा गया है‌।