बड़ी खबर -सारणी नगर पालिका परिषद् चुनाव पड़ सकते है खटाई में – न्यायालय ने लिया संज्ञान, 13 को सुनवाई

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट सारणी 

सारणी – आम आदमी पार्टी सारणी ने  सारणी नगर पालिका परिषद् के (वार्ड) पार्षद चुनाव में  गड़बड़ी और फर्जी मतदाता सूची  का  आरोप लगा , आम आदमी पार्टी द्वारा  घोषित पार्षद उम्मीदवारों – जिसमें  वार्ड नंबर 29 से श्रीमती ममता संतोष देशमुख,वार्ड नंबर 2 से थब्बीराम डोंगरे,वार्ड नंबर 11 से श्रीमती नीलम लाला मिश्रा,वार्ड नंबर 13 से अजय सरनकर,वार्ड नंबर 36 से सपन कामला,वार्ड नंबर 10 से निर्दलीय उम्मीदवार आशा भलावी के द्वारा जिला न्यायालय में चुनावी याचिका दायर कर दी गई हैं। वहीँ मामले के अधिवक्ता शंकर पेन्द्रम  ने बताया कि उन सभी याचिकाओं को जिला न्यायालय द्वारा  पंजीयन (स्वीकार) कर लिया है। जिस पर सुनवाई 14  दिसम्बर को होगी। जिसमे सम्बंधित पक्षों को जवाब तलब किया गया है। और यदि यह गड़बड़ी सत्यापित होती है तो बड़ी कारवाही और पुनः निर्वाचन से इंकार नहीं किया जा सकता।

जिला अध्यक्ष अजय सोनी का कहना है  की नगर पालिका सारणी के चुनाव में मतदाता सूची में भारी गड़बड़ियां देखने में आई है। जिसके प्रमाण सहित न्यायालय के समक्ष (चुनाव याचिका )शिकायत की गई है। जिसमे मध्यप्रदेश शासन , मुख्य नगर पालिका निर्वाचन अधिकारी अनिल सोनी  एसडीएम शाहपुर , रिटर्निंग अधिकारी अशोक डेहरिया तहसीलदार घोड़ाडोंगरी , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी  सहित  वार्ड क्रमांक – 17 ,25 ,29 ,35 एवं 36 के पार्षद प्रत्याशियों को भी पार्टी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी के द्वारा सारणी नगर पालिका चुनाव में अपने अधिकृत पार्षद उम्मीदवार को घोषित करने के बाद कई वार्डो में बेहतरीन प्रदर्शन व स्थानीय मतदाताओं का बड़ा जनमत प्राप्त होने के बावजूद मात्र कुछ मतों के कारण उपविजेता बनकर रह जाना स्थानीय मतदाताओं के शब्दों के अनुसार की आप की हार नही हुई है ये स्थानीय मतदाताओं का भी मानना है।

क्योंकि सारणी की जनता बड़े बदलाव के लिए इस बार तैयार थी लेकिन जो आम आदमी पार्टी के पार्षद कई वार्डो में उपविजेता द्वितीय एवम् तृतीय स्थान पर आए हैं उसमें एक बड़ा कारण निर्वाचन आयोग की दोष पूर्ण मतदाता सूची सामने आई हैं जो अपने आप में एक बड़ी गंभीर त्रुटि हैं जिसमें कई वर्षों पूर्व सारणी नगर पालिका क्षेत्र से अन्य स्थानों में चले गए मतदाताओं को भी वर्षो से मतदाता सूची में शामिल रखा जा रहा हैं।

उनका कहना है कि स्थानीय बीएलओ के द्वारा लगातार कई वर्षो से अन्य स्थानों या अन्य कई महत्वपूर्ण कारणों से शहर छोड़ चुके मतदाताओं को विलोपित मतदाता सूची में शामिल करने के लिए स्थानीय निर्वाचन शाखा सारणी की और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती रही हैं इसके बावजूद भी उन मतदाताओं का नाम विलोपन सूची में शामिल नहीं करना उजड़ते सारणी शहर में सत्ता पक्ष के नेताओं एवम् कई वर्षो से एक ही वार्ड में विजेता बनने वालों अन्य पार्षद उम्मीदवारों को निजी तौर पर फायदा पहुंचाने का कार्य स्थानीय निर्वाचन शाखा सारणी के जिम्मेदार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी व स्थानीय विभाग के अधिकारीयों द्वारा लगातार कई वर्षों से ये गंभीर त्रुटि पूर्ण कार्य एक लंबे अरसे से किया जा रहा है।

आम आदमी पार्टी के द्वारा नगरीय निकाय चुनाव के दौरान पहली बार अपने अधिकृत पार्षद उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में शामिल किया था पहली बार के ही स्थानीय नपा के चुनाव में इस प्रकार की मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी आम आदमी पार्टी के द्वारा न्यायालय के सामने लाई गई है और कई मतदाताओं द्वारा अन्य जिलों में,ग्राम पंचायत में,अन्य नगर पालिकाओं में मतदान किया जाना प्रमाणित तौर पर सामने आया हैं।

जिसे लेकर उन पार्षदों से व स्थानीय मतदाताओं से पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा चर्चा कर जिला न्यायालय में निर्वाचन आयोग से जुड़े जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ जिला न्यायालय में चुनावी याचिका दायर किया जाना कुछ दिनों पूर्व सुनिश्चित किया गया था।

जिसमें जिला न्यायालय बैतूल में याचिकाकर्ता वार्ड नंबर 29 से श्रीमती ममता संतोष देशमुख,वार्ड नंबर 2 से थब्बीराम डोंगरे,वार्ड नंबर 11 से श्रीमती नीलम लाला मिश्रा,वार्ड नंबर 13 से अजय सरनकर,वार्ड नंबर 36 से सपन कामला,वार्ड नंबर 10 से निर्दलीय उम्मीदवार आशा भलावी के द्वारा जिला न्यायालय में अब चुनावी याचिका दायर कर दी गई हैं।

इनका कहना है 

उजड़ते सारणी शहर में बदलाव एवम् शहर के जमीनी विकास  के लिए मतदान करने वाले स्थानीय मतदाताओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए आम आदमी पार्टी जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों पर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर प्रमाणित दस्तावेजों के आधार पर वैधानिक कार्यवाही करवाने व पुनः उपचुनाव समस्त वार्डो में करवाने के लिए और उन समस्त मतदाता सूची में जिनमें भारी त्रुटि होने के बावजूद भी स्थानीय निर्वाचन अधिकारी द्वारा त्रुटि पूर्ण मतदाता सूची के आधार पर ही चुनाव करवाने व दो स्थानों में मत डालने वाले फर्जी मतदान के तमाम तथ्यों को लेकर उच्च न्यायालय में भी जल्दी ही जनता के सम्मान में लगातार तत्पर रहेगी।

अजय सोनी
जिला अध्यक्ष
आम आदमी पार्टी जिला बैतूल।

IT Rule -21 –

(शपथ पत्र एवं आमआदमी पार्टी जिला अध्यक्ष के कथन अनुसार समाचार का प्रकाशन )