जनता की पीड़ा समझने सड़क मार्ग से मण्डला आएं केंद्रीय मंत्री -पट्टा

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

बिछिया विधायक ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर एनएच 30 सड़क को पूर्ण करवाने, डामरीकरण, 4 लेन निर्माण सहित अन्य सड़को के निर्माण हेतु लिखा पत्र
मण्डला – जबलपुर से मण्डला रायपुर नेशनल हाइवे एनएच 30 मण्डला जिले सहित सम्पूर्ण महाकौशल क्षेत्र की जनता के लिए नासूर बन गया है। पिछले 8 साल से काम चलने के बाद भी इस सड़क का निर्माण अब तक पूरा नहीं हो सका है। जिले की जनता की पीड़ा किसी से छुपी नहीं है। 7 नवंबर सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का मण्डला आगमन हो रहा है, इस हेतु बिछिया विधानसभा के विधायक नारायण सिंह पट्टा ने उनके आगमन के पूर्व एक पत्र उन्हें भेजा है जिसमें उन्होंने आग्रह किया है मंत्री जी जबलपुर से मण्डला आने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करें और उनके विभाग द्वारा बनवाई जा रही इस सड़क की दुर्दशा स्वयं देखें व जनता की पीड़ा को खुद महसूस करें। विधायक ने आग्रह किया है कि इस सड़क ने मण्डला जिले की जनता को कितना कष्ट दिया है उसे मंत्री जी को समझने के लिए खुद उस सड़क पर चलना होगा। जब हाइवे की क्वालिटी दिखाने के लिए सरकार सड़को पर एयरफोर्स के विमान लेंडिंग करवा सकती है तो जनता के लिए मंत्री खुद सड़क मार्ग का उपयोग करें तो विकास की वास्तविकता से अवगत होने में सहूलियत होगी। साथ ही सड़क कैसे जल्दी से पूर्ण हो सके इसके समाधान भी सड़क पर चलकर ही निकाले जा सकेंगे, इसलिए मंत्री जी सड़क मार्ग से ही मण्डला आएं।
एनएच के डामरीकरण व 4 लेन निर्माण की मांग
विधायक श्री पट्टा ने बताया कि श्री गडकरी के आगमन पर कार्यक्रम के दौरान कुछ पत्र और भी सौपेंगे जिसमें मांग की जाएगी कि जबलपुर मण्डला रायपुर एनएच 30 जो कि राज्य का सबसे व्यस्ततम व्यावसायिक सड़क मार्ग है और मप्र को औद्योगिक राज्य छत्तीसगढ़ से जोड़ता है। इस वर्तमान निर्मित व निर्माणाधीन सम्पूर्ण हाइवे सड़क का डामरीकरण करवाया जाए साथ ही यह सड़क 4 लेन स्वीकृत हुई थी जिसका भूअर्जन व मुआवजा वितरण 4 लेन के हिसाब से ही हुआ था लेकिन इसका निर्माण 2 लेन ही कराया गया। अब जब 2 लेन लागभ बन चुका है तो ऐसी स्तिथि में इसका शेष 2 लेन का कार्य भी स्वीकृत किया जाए और 4 लेन निर्माण करवाया जाए।
संवेदनशील स्थानों में हो ओवरब्रिज का निर्माण
हाइवे सड़क में जिले के अनेक स्थान ऐसे हैं जो दुर्घटनाओं के लिहाज से अत्यंत संवेदनशील हैं और पिछले 8 वर्ष में इन स्थानों में हजारों वाहन दुर्घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें हजारों मासूमों की असामयिक मृत्य हो चुकी है। इस हेतु नागरिक सुरक्षा के सबसे महत्वपूर्ण परिपेक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए हाइवे में मोतीनाला, सिझौरा, औरई, अंजनियाँ, पदमी, बिनेका, फूलसागर, कुडामैली, कालपी, बीजाडांडी, उदयपुर में ओवरब्रिज का निर्माण करवाया जाए जिससे नागरिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
जिले की महत्वपूर्ण सड़को के निर्माण की मांग
विधायक ने बताया कि जिले की ऐसी महत्वपूर्ण सड़कें जो जिले को छत्तीसगढ़ राज्य से जोड़ती हैं उनका निर्माण करवाने हेतु भी सड़क परिवहन मंत्री से पत्र देकर आग्रह किया जाएगा, जिसमें मण्डला जिला अंतर्गत विकासखंड मवई ग्राम कुड़ेला एनएच 30 से मवई एवं मवई से डिंडोरी जिले के चांड़ा बजाग होते हुए अमरकंटक कबीर चबूतरा तक सड़क निर्माण, मण्डला जिला अंतर्गत विकासखंड बिछिया के बिछिया एनएच 30 से घुटास, नैझर, उमरिया, मदनपुर, सलवाह, भैंसवाही, चाबी तक सड़क निर्माण, जिला मण्डला अंतर्गत कान्हा नेशनल पार्क के मुख्य गेट ग्राम खटिया से मोचा, चरगांव, घटिया, लफरा, हिरदेनगर होते हुए ग्राम पुरवा झूलापुल तक सड़क निर्माण, मण्डला जिला अंतर्गत नक्सल प्रभावित विकासखंड मवई मुख्यालय से रमतिला, सुनेहरा, रहटाखैरो होते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के ग्राम बनगौरा, सुकझर, दलदली होते हुए बोड़ला एनएच 30 तक सड़क निर्माण शामिल हैं।
मुख्यमंत्री से करेंगे बिछिया बायपास निर्माण की मांग
बिछिया नगर मुख्यालय में एनएच 30 हाइवे सड़क होने से पूरे नगर की व्यवस्था बिगड़ चुकी है अनेक दुर्घटना भी हो चुकी हैं। इस हेतु मुख्यमंत्री वर्ष 2017 में बिछिया बायपास के निर्माण की घोषणा कर चुके हैं वहीं हाल ही में सम्पन्न हुए नगर निकाय चुनाव में भी मुख्यमंत्री ने बायपास निर्माण कराने की बात कही थी, इस संबंध में विधायक श्री पट्टा उन्हें पत्र के माध्यम से स्मरण कराएंगे एवं जल्द से जल्द बिछिया में बायपास निर्माण करवाने का मांग करेंगे।