माली प्रशिक्षण के लिए आवेदन 7 तक

Scn news india

मनोहर

संचालनालय उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण विभाग म.प्र. भोपाल द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना वर्ष 2022-23 के अंतर्गत युवा बेरोजगारों के लिये माली प्रशिक्षण परियोजना स्वीकृत की गई है। जिसमें जिले के युवा बेरोजगारों युवक-युवतियों को 200 घंटे 25 दिवसीय माली विषयक प्रशिक्षण प्रदान किया जा कर सफल प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा।

यह प्रशिक्षण पूर्णतः आवासीय वा निःशुल्क होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के इच्छुक बेरोजगार युवक-युवतियों द्वारा 01 नवम्बर से 07 नवम्बर 2022 तक MPFSTS पोर्टल वेबसाईट https:// mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर आवेदन किये जा सकते है। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए बेरोजगार युवक, युवतियों की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के हितग्राहियों को जाति प्रमाण-पत्र के आधार पर ही पात्रता होगी। आवेदक किसी निजी अथवा शासकीय संस्था में कार्यरत् नहीं होना चाहिए।

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होना चाहिए। आवेदन की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाईन होगीं। प्रशिक्षणार्थी निर्धारित 200 घंटे का प्रशिक्षण बिना रूकावट के सफलतापूर्वक पूर्ण करेगा, इस बावत विभाग से अनुबंध करना होगा। प्रशिक्षणार्थियों का चयन, कम्प्यूटरीकृत लाटरी के माध्यम से किया जाएगा।

आवेदकों की संख्या लक्ष्यों से कम होने पर लाटरी की आवश्यकता नहीं होगीं एवं प्रशिक्षणार्थियों का चयन वांछनीय शैक्षणिक अहर्ता के आधार पर किया जाएगा। लाटरी की प्रक्रिया राज्य स्त्तर पर गठित समिति द्वारा की जाएगी तथा चयनित प्रशिक्षार्थियों की सूची बेवसाईट पर प्रदर्शित करते हुए आवेदकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।