विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे ने किया टीबी मुक्त मध्य प्रदेश महाअभियान का शुभारंभ

Scn news india
विधायक आमला डॉ.योगेश पंडाग्रे टीबी द्वारा मुक्त मध्य प्रदेश महाअभियान का शुभारंभ बुधवार 26 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय में किया गया। यह अभियान 31 दिसंबर तक संचालित होगा।
इस अवसर पर विधायक डॉ. पंडाग्रे ने कहा कि यह एक दूरदर्शी कार्यक्रम है जिसमें 2025 तक संपूर्ण भारत को टीबी मुक्त बनाया जाना है। टीबी को पूर्व में एक लाइलाज बीमारी समझा जाता था, अब उसका संपूर्ण उपचार संभव है। हमें जागरूकता प्रसारित करने का महत्वपूर्ण कार्य करना है और इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाना है। उन्होंने कहा कि टीबी की दवाइयों का कोर्स पूरा करना होता है, मरीज बीच में उपचार ना छोड़े यह हमेशा ध्यान रखना होता है। सभी के अपेक्षित सहयोग से ही टीबी की बीमारी को काबू में लाया जा सकता है।
जिला क्षय अधिकारी डॉ. आनंद मालवीय ने बताया कि वर्ष 2025 तक टीबी की बीमारी को देश से निकालना है। महाअभियान में ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जांच की जाएगी। अब टीबी संक्रमित घरों के अन्य व्यक्तियों को भी प्रिवेंटिव थेरेपी दिए जाने का प्रावधान है।
इस दौरान डॉ. अरुण जयसिंहपुरे सहित वरिष्ठ मंडल अध्यक्ष श्री अजनेय सिंह एवं जिला क्षय कार्यालय के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।