Recruitment instructions of Agniveer -निर्देश -भर्ती में 9 जिलों के युवाओं को मिलेगा अग्निवीर बनने का मौका

Scn news india

मनोहर

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अग्निवीर भर्ती रैली की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर सेना के ब्रिगेडियर रेगनी जॉर्ज और कर्नल एस बकुड़ी भी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दीपावली का महापर्व होने के कारण अग्निवीर भर्ती के लिए मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सभी तैयारियां 22 अक्टूबर तक पूर्ण कर ली जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही हो। उन्होंने कहा कि ग्राउंड की साफ-सफाई के लिए नगर निगम और अन्य विभागों के अधिकारी भी कार्रवाई करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाइट बैकअप के लिए जेनरेटर लगाया जाए। भर्ती में आने वाले युवाओं को वापसी के लिए नगर निगम और आरटीओ द्वारा बसों की व्यवस्था की जाए।

कलेक्टर श्री लवानिया ने बताया कि भर्ती के लिए आने वाले युवाओं की सुविधा के लिए बस स्टैंड और स्टेशन पर हेल्प सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां पर 24 घंटे अधिकारी उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर श्री लवानिया ने बताया कि भोपाल में 27 अक्टूबर से सेना की भर्ती शुरू होगी जो 7 नवम्बर तक चलेगी। भर्ती में भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, हरदा, राजगढ़, रायसेन, सीहोर और विदिशा के प्रत्याशी भाग ले सकते हैं, इसके अतिरिक्त किसी अन्य जिले के युवा को इस भर्ती में मौका नहीं मिलेगा। सेना भर्ती के डायरेक्टर कर्नल श्री बाकुड़ी ने बताया कि जिन प्रत्याशियों को एडमिट कार्ड मिल चुके हैं उन्हीं को ही भर्ती के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति को भर्ती ग्राउंड में प्रवेश नही दिया जाएगा। यदि किसी ने ऑनलाइन फार्म जमा किया था और उसे एडमिट कार्ड नही मिला है तो उनको भी भर्ती प्रक्रिया में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित बैठक मे एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस अधिकारी और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। भर्ती की तैयारियों के संबंध में डायरेक्टर भर्ती सेना ने बताया कि अग्निवीर भर्ती सेना के लिए 26 अक्टूबर की रात अर्थात 27 की प्रात: 4:00 बजे से भर्ती प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी। इसमें सबसे पहले आए हुए प्रत्याशियों और प्रतिभागियों की नाप होगी उसके बाद दौड़ का आयोजन होगा। दौड़ में सफल होने के बाद प्रत्याशियों के अन्य डॉक्यूमेंट को चेक किया जाएगा। इनका फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा इन सब को पास करने के बाद संबंधित सफल कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा । फिजिकल में सफल प्रत्याशियों की लिखित परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी।

अग्निवीर सेना की भर्ती में प्रारंभिक रूप से प्रत्याशियों का चयन किया जाना है। 27 अक्टूबर की प्रात: 4 बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू होंगी। पहले दिन 3 हजार युवाओं को बुलाया गया है। उसके बाद प्रत्येक दिन 5 हजार प्रत्याशी को बुलाया जाएगा। सभी प्रत्याशियों का आधार, लाइसेंस, मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि का वेरिफिकेशन किया जाएगा। भर्ती रैली ग्राउंड में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होंगी। पुलिस बल के तैनात जवान भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। उनको भी मोबाइल जमा करना होगा।

कलेक्टर श्री लवानिया ने बताया कि भर्ती ग्राउंड पर खाने और नाश्ते के भी स्टाल लगाने के निर्देश दिए गए है इसके अतिरिक्त चलित शौचालय और पीने के पानी की भी व्यवस्था रहेंगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल व्यवस्था और एम्बुलेंस रखने के लिए भी स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।