Handloom and Handicraft Exhibition – हथकरघा एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

मंडला में हस्तशिल्प एवं हथकरघा विभाग द्वारा आगामी दिवाली त्यौहार के मद्देनजर खादी, रेशम, कॉटन सहित अन्य उत्पादों के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम एवं कलेक्टर हर्षिका सिंह द्वारा किया गया। वही शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम ने कहा कि परंपरागत कलाकारों का हस्तशिल्प के क्षेत्र में प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि गौंड़ी पैंटिंग का भविष्य उज्ज्वल है। वर्तमान में गौंड़ी पैंटिंग के उत्पादों की बाजार में निरंतर मांग बढ़ रही है। साथ ही कहा कि हमें अब जैविक उत्पादों पर विशेष ध्यान देना होगा। इनसे निरंतर रोजगार बढ़ने की संभावना भी है।

 

संजय कुशराम- जिला पंचायत अध्यक्ष

वही इस अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि बुनकर व हस्तशिल्प सामग्री की देश एवं दुनिया में अच्छी मांग है। इन उत्पादों को लगातार प्रोत्साहन की आवश्यकता है। वर्तमान में मशीनों के कारण इस उद्योग को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है किन्तु बुनकर कलाकार इस प्रतिस्पर्धा में खरे उतर रहे हैं। साथ ही कलेक्टर ने मंडला जिले में खादी तथा ग्रामोद्योग के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रेशम, खादी एवं गौंड़ी पैंटिंग के उत्पाद ऑनलाईन प्लेटफॉर्म जैसे- अमेजन एवं फ्लिपकर्ट पर भी उपलब्ध हैं। जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्तर पर भी इनके प्रोत्साहन के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में नाबार्ड एवं एमपी कॉन के अधिकारियों द्वारा प्रदर्शनी के आयोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। यह प्रदर्शनी आशीर्वाद हॉटल में 23 अक्टूबर तक संचालित होगी।

हर्षिका सिंह- कलेक्टर

बतादें जिले के आशीर्वाद हॉटल में लगाई गई हथकरघा एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी के उत्पादों का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में अलग-अलग प्रकार के स्टॉल लगाए गए हैं इसमें टसर, मलबरी, सूती, साड़ी, दुपट्टा, स्टोल, शॉल, दाबू बुटिक, डिजाईन में उत्कृष्ट प्रिंटिंग में ड्रेस मटेरियल, होम फर्नीशिंग के साथ काष्ठशिल्प, बास, टेराकोटा, बेलमेल्टल के शिल्प विक्रय के लिए उपलब्ध है।

एस, के,टेकाडे जिला ग्रामोद्योग अधिकारी जिला पंचायत मंडला