प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में साबुन से हाथ धोयेंगे विद्यार्थी

Scn news india

मनोहर

अंतर्राष्‍ट्रीय हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर को प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में स्‍वच्‍छता पर आधारित जागरूकता गतिविधियाँ होंगी। कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी साबुन और पानी से हाथ धोने के सही तरीकों को प्रदर्शित भी करेंगे। इस वर्ष कार्यक्रम की मुख्‍य थीम एवं विषय “सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए-एकजुट हो” ¼Unite for Universal Hand Hygiene½ रखी गई है। संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र श्री धनराजू एस ने सभी जिला कलक्‍टर्स को विश्‍व हाथ धुलाई दिवस पर समुचित गतिविधियाँ करने निर्देशित किया है।

  • “सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए-एकजुट हो” (Unite for Universal Hand Hygiene) की थीम की जानकारी सभी को देते हुए साबुन से हाथ धोने के स्टेप्स का डेमों कर सभी विद्यार्थियों के साबुन से हाथ धुलवाये जाएंगे।

  • हैण्ड वाशिंग गतिविधि के बाद स्वच्छ हाथों के साथ शिक्षक, शाला प्रबंधन समिति एवं विद्यार्थियों के साथ सेल्फी ली जायेगी। साथ ही जिले से बेस्ट सेल्फी ई-मेल से राज्य शिक्षा केन्द्र को svpmp51@gmail.com पर प्रेषित की जायेगी।

  • शालाओं में निर्मित हाथ धुलाई इकाइयों का आवश्यक रख-रखाव एवं संधारण करते हुए साबुन से हाथ धुलाई की गतिविधि इन इकाईयों पर की जायेगी (बच्चों की कतार कक्षावार लगायी जाएगी, जिससे बच्चों का वेटिंग टाईम कम हो।)

  • शालाओं में साबुन से हाथ धोने की गतिविधि में ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय, शाला प्रबंधन समिति, शाला समुदाय, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कर सभी के हाथों की स्वच्छता के लिए एकजुट होकर प्रयास किये जायेंगे।

संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र ने निर्देशित किया है कि शालाओं में साबुन से हाथ धुलाई की गतिविधि का संचालन स्वच्छता के साथ किया जाए। हाथ धुलाई की गतिविधि हैंडपंप के ऊपर नहीं की जाए और वेस्ट वाटर की निकासी गार्डन, सोकपिट और पौधों में निस्तारित की जाए। प्रत्येक शाला में विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी से सोप बैंक बनाया जाए। साथ ही साबुन से हाथ धोने के चरण का प्रशिक्षण एवं उसके चित्र हाथ धुलाई इकाई एवं स्थल पर अवश्य लगाया जाए।

सभी जिलों में आयोजन के बाद प्रतिवेदन राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र को ई-मेल पर 25 अक्टूबर 2022 तक प्रेषित किये जाने के निर्देश भी दिये गए हैं।