जिले भर में रही महाकाल के महालोक लोकार्पण की धूम वर्षा के बीच भी मंदिरों में हुआ भजन, पूजन तथा दीपोत्सव

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news India

रीवा- उज्जैन के महाकाल मंदिर परिसर में विकसित महाकाल लोक का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भव्य समारोह में लोकार्पण किया। रीवा जिले में भी महालोक के लोकार्पण की धूम रही। शाम में कई स्थानों में वर्षा के बावजूद भजन, पूजन और दीपोत्सव का कार्यक्रम उत्साह से आयोजित किया गया। मुख्य समारोह रीवा के सुप्रसिद्ध शिव मंदिर महामृत्युंजय मंदिर किला परिसर में आयोजित किया गया। फूलमालाओं तथा मनोहारी प्रकाश से मंदिर की आकर्षक सजावट की गई। भगवान शिव के सम्मुख सुंदर रंगोली बनाकर दीप मालिकाएं सजाई गईं। मंदिर परिसर को 1100 दीप जलाकर जगमग किया गया। मंदिर परिसर में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा सुमधुर भजन प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक मऊगंज श्री प्रदीप पटेल, पूर्व मंत्री महाराजा पुष्पराज सिंह, राम सिंह, पूर्व महापौर वीरेन्द्र गुप्ता, भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भगवान महामृत्युंजय की पूजा-अर्चना करके दीप प्रज्ज्वलित कर महालोक के लोकार्पण कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभाई।

कार्यक्रम में कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी तथा बड़ी संख्या में आमजनों ने भी सहभागिता निभाई।
रीवा शहर में चिरहुला के हनुमान जी मंदिर, रानी तालाब मंदिर, लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर तथा नृत्य राघव मंदिर को भी विशेष साफ-सफाई करके आकर्षक रूप में सजाया गया। महालोक के लोकार्पण ने जिले को दीपावली से पहले ही दीपोत्सव मनाने का सुअवसर प्रदान किया।
रीवा जिले में 21 प्रमुख मंदिरों में विशेष साफ-सफाई तथा सजावट करके महाकाल के महालोक लोकार्पण का उत्सव मनाया गया। सभी मंदिरों में आकर्षक सजावट के साथ दीपमालाएं सजाई गईं। सभी ग्राम पंचायतों में उज्जैन में आयोजित लोकार्पण समारोह के सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गई। आमजनता ने उत्साह के साथ इसका आनंद लिया। विकासखण्ड रायपुर कर्चुलियान के ग्राम पटना के रामजानकी मंदिर तथा रायपुर कर्चुलियान के प्राचीन शिव मंदिर में विशेष साफ-सफाई एवं भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। नगर परिषद गुढ़ में कष्टहरनाथ शिव मंदिर में इस अवसर पर विशेष साज-सज्जा करके दीपमालाएं सजाई गईं। नगर परिषद सिरमौर के रानीतालाब में स्थित विजय राघव बिहारी मंदिर में भजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। हनुमान मंदिर चाकघाट, भैरवनाथ मंदिर त्योंथर, जानकी मंदिर घुरेहटा मऊगंज तथा अष्टभुजी माता मंदिर नईगढ़ी में भी महालोक के लोकार्पण का उत्सव आयोजित किया गया।
जिले के सुप्रसिद्ध शिव मंदिर देवतालाब में भी विशेष साफ-सफाई तथा सजावट की गई। मंदिर को पुष्पों से सजाकर दीपमालाएं लगाई गईं। खंधो मंदिर गोविंदगढ़, जगन्नाथ मंदिर हनुमान पार्क सेमरिया, सितलहा मंदिर जवा, हटेश्वर मंदिर हाटा हनुमना तथा रामजानकी मंदिर त्योंथर में भी महालोक के लोकार्पण पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन सभी स्थानों में उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया।