48 घंटे में मानसून फिर कराएगा तेज बारिश, दिवाली पर भी हो सकती है झमाझम बारिश

Scn news india
– दिन में खिली धूप, शाम को हल्के बादल, डेढ़ डिग्री बढ़ा तापमान
भोपाल
भोपाल। राजधानी में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पिछले तीन चार दिनों से शहर में बादल, बारिश का दौर चल रहा था, इसके बाद दिन में धूप खिलती रही, वहीं शाम को हल्के बादल छाए रहे। दिन में धूप के कारण शहर के अधिकतम तापमान में डेढ़ डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी हो गई। वहीं सोमवार की सुबह तेज धूप के साथ झमाझम बारिश हुई जिससे लोग मौसम को लेकर पूरी तरह से कंन्फयूज है कि हो क्या रहा है।
Weather Forecast
अक्टूबर माह से सर्दी का सीजन शुरू हो जाता है, लेकिन हाल ही में सक्रिय हुए सिस्टम के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। पिछले दिनों हवा का रूख उत्तर पश्चिम होने के कारण रात में हल्की ठंडक का अहसास होने लगा था, लेकिन अब फिर से हवा दक्षिण पूर्वी हो गई है। यह सिस्टम गुजरने के बाद ही हवा का रूख धीरे-धीरे उत्तर पश्चिमी होने लगेगा और हल्की ठंडक का अहसास होगा। शहर का अधिकतम तापमान 31.3 और न्यूनतम 23.4 डिग्री दर्ज किया गया।
ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम विभाग का कहना है कि अभी मौसम इसी तरह रहेगा। फिलहाल हल्के बादल, सुबह के समय गरज चमक की स्थिति बन सकती है। इस समय द्रोणिका राजस्थान के ऊपर से निकल रही है। हवा का रूख अभी दक्षिण पूर्वी है। आने वाले दिनों में जब सिस्टम गुजर जाएगा और हवा का रूख उत्तर पश्चिमी होगा तब तापमान में गिरावट का दौर शुरू होगा।
आज से 2 दिन भोपाल में अच्छी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने भोपाल के 5 इलाकों में अगले 48 घंटे अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान शहर के नवीबाग, बैरसिया, अरेरा हिल्स, बैरागढ़ और कोलार में सोमवार और मंगलवार को कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
जानिए क्यों हो रही है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अभी जो सिस्टम बन रहा है, उससे अगले 3 दिन तक बारिश का पूर्वानुमान है। हवाओं की रफ्तार दक्षिण-पूर्वी होने से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल रही है। यही सिस्टम ग्वालियर-चंबल में एक्टिव होकर अच्छी बारिश करा रहा है। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में बना नया सिस्टम एक्टिव होने लगेगा। यह बहुत स्ट्रॉन्ग है। इस सिस्टम से पहले ओडिशा और फिर छत्तीसगढ़ में बारिश होगी। इसके बाद यह मध्यप्रदेश में 12 अक्टूबर से असर दिखाना शुरू करेगा। सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से तीन से चार दिन अच्छी बारिश के आसार हैं।