मध्‍य प्रदेश के अधिकांश जिलों में हो रही है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Scn news india

मनोहर

  • मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है।
  • मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे राज्य में बारिश होती रहेगी।
  • आगामी दो से तीन दिनों तक पूरे राज्य में बारिश का क्रम ऐसे ही जारी रहेगा।
भोपाल। MP Weather Update: विभिन्न स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव की वजह से, मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को पूरे राज्य में बारिश होगी।
खासकर सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं, बुधवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक नौगांव में 28, सागर में 26, दमोह में आठ, रायसेन में सात, सतना में छह, भोपाल में 2.7 मिमी. बारिश दर्ज की गई।
इन जिलों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी और उससे सटे आंध्र प्रदेश तट के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर होने के बाद हवा के ऊपरी हिस्से में चक्रवात बन गया है। इस चक्रवात के कारण पूर्वी मध्य प्रदेश से उत्तराखंड तक 3.1 किमी की ऊंचाई पर एक ट्रफ रेखा बनी है।
एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड पर एक ट्रफ रेखा के रूप में मौजूद है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से गुरुवार को कटनी, सागर, सिवनी, सीधी, रीवा, शहदेल, डिंडोरी, जबलपुर, छतरपुर, पन्ना जिलों में भारी बारिश की संभावना है।
रुक-रुक कर जारी रहेगी बारिश
नर्मदापुरम, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, चंबल संभाग के जिलों में बारिश और गरज के साथ बारिश होगी। मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के आसपास बना चक्रवात पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है।
अब अरब सागर से भी इस मौसम प्रणाली को नमी मिलने लगी है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से उत्तराखंड तक ट्रफ रेखा भी काफी मजबूत है। इसके चलते लगातार नमी के चलते पूरे राज्य में बारिश हो रही है। राज्य में दो-तीन दिनों तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।