सारनी के गौरव दिवस पर लोगों ने लिया स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने का संकल्प

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

सारनी। नगर पालिका परिषद सारनी में गुरूवार 6 अक्टूबर को नगर का गौरव दिवस मनाया गया। इस मौके पर स्वच्छता मित्रों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों ने गौरव दिवस पर सारनी शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का संकल्प भी लिया। गौरव दिवस को लेकर नगर के विभिन्न चौक-चौराहों व प्रमुख स्थानों को आकर्षक रूप से सजाया गया था।
नगर पालिका सारनी के स्वच्छता निरीक्षक के.के. भावसार ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम नगर पालिका में सुबह 11 बजे से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर अतिथि स्वतंत्रता संग्राम सैनानी डॉ. कृष्णा मोदी, मुख्य अभियंता सतपुड़ा थर्मल पावर प्लांट गुरूनाथ श्रीनिवासन, भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री कमलेश सिंह, कालीमाई व्यापारी संघ अध्यक्ष रमेश हारोड़े समेत अन्य लोग मौजूद थे। नगर गौरव दिवस पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी नितिन कुमार बिजवे ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

उन्होंने बताया कि 6 अक्टूबर 1967 को सारनी में सतपुड़ा पावर प्लांट की 62.5 मेगावाट की पहली इकाई की कमीशनिंग (शुरूआत) हुई। इसी के बाद डब्ल्यूसीएल की खदानें शुरू हुई और सारनी शहर अस्तित्व में आया। इसीलिए 6 अक्टूबर को प्रदेश शासन की मंशानुसार गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसी दिन स्वच्छता सम्मान समारोह भी मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सारनी में बेहतर सफाई व्यवस्था यहां के सफाई कामगारों की मेहनत का प्रतिफल है। श्री बिजवे ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 34वीं रैंक एवं प्रेरक दौड़ वाले शहरों में अनुपम गोल्ड सम्मान नगर पालिका सारनी को प्राप्त हो चुका है। इसी तरह जनसंख्या के आधार पर वेस्ट जोन में स्वच्छ सर्वेक्षण वर्ष 2022 में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 17वीं रैंक तथा राज्य में 8वीं रैंकिंग प्राप्त की।

निकाय द्वारा भारत सरकार का लक्ष्य कचरा मुक्त शहर स्टार रैंकिंग में नगर पालिका को 1 स्टार रैंकिंग प्राप्त हुई। उन्होंने इसके लिए नगर वासियों और अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई भी दी। मुख्य अभियंता गुरूनाथ श्रीनिवासन ने कहा कि सारनी में गौरव दिवस की पहल सराहनीय है। उन्होंने यहां की सफाई व्यवस्था को सराहा। स्वतंत्रता संग्राम सैनानी डॉ. मोदी ने कहा कि गौरव दिवस के दिन से सभी को सारनी को स्वच्छ व सुंदर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। भाजपा के जिला महामंत्री कमलेश सिंह ने कहा कि गौरव दिवस का यह पहला वर्ष है।

इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाना आवश्यक है। उन्होंने कहा सारनी में हर प्रांत और जिले के लोग रहते हैं। इसका अपना अलग ही धार्मिक व एतिहासिक महत्व है। उन्होंने गौरव दिवस की सभी को बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान शाल-श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सफाई कामगारों का सम्मान किया गया।

नगर गौरव दिवस के उपलक्ष्य में बस स्टैण्ड सारनी में स्वच्छता श्रमदान एवं वृक्षारोपण का कार्य भी किया गया। स्वच्छता निरीक्षक के.के. भावसार ने बताया कि नगर की स्वच्छता टीम के अलावा कार्यालयीन टीम दिलीप भालेराव, राजेश बगाहे एवं राजेश वागद्रे की कुशल कार्यप्रणाली के कारण नगर पालिका सारनी को उच्चतम स्थान मिला है। इससे नगर एवं निकाय का गौरव बढ़ा है।
इस मौके पर नव निर्वाचित पार्षद मो. ताहिर अंसारी, महेंद्र भारती, बेबी बिंझाड़े, आनंद नागले (पिंटिश), चंद्रा सोनेकर, हरिता पाल, रूपलाल बेलवंशी, मो. जफर अंसारी, पूर्व पार्षद सुखदेव वामनकर, शांतिलाल पाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।