कटनी चौपाटी में तीर लगते ही धूं-धंू कर जला रावण महाराज का पुतला

Scn news india

संवाददाता सुनील यादव 

चौपाटी में बजरंग उत्सव समिति द्वारा दशहरा महोत्सव, श्री राम संवाद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

विजयादशमी के पावन पर्व पर फारेस्टर प्लेग्राउण्ड स्थित चौपाटी में श्री बजरंग उत्सव समिति के तत्वावधान में दशहरा महोत्सव, श्री राम संवाद, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं 51 फुट ऊंचे रावण महाराज के पुतले का दहन किया गया। पिछले 6 वर्षों से चली आ रही इस परंपरा का इस बार भी शानदार तरीके से निर्वहन किया गया। रावण दहन देखने हजारों की तादात में शहर और आसपास के क्षेत्रों से आए लोगों की मौजूदगी रही। रात ठीक 12 बजे मंच से भगवान श्रीराम द्वारा छोड़ा गया इलेक्ट्रानिक तीर रावण महाराज को लगते ही रावण महाराज का पुतला धंू-धंू करते हुए जल गया। लोगों ने इस दृश्य को अपने मोबाइल में कैद किया। इसके पहले आयोजित गरिमामय समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महापौर प्रीति संजीव सूरी की उपस्थिति रही। समारोह की अध्यक्षता नगर निगम अध्यक्ष मनीष पाठक ने की।

विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव, रूकमणी बर्मन, पूर्व पार्षद शिल्पी सोनी, यशभारत के संपादक आशीष सोनी, वरिष्ठ भाजपा नेता पीताम्बर टोपनानी सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति रही। अतिथियों ने मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की एवं दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

आर्केस्ट्रा हॉलीडे के कलाकारों ने एक से बढक़र एक भजन प्रस्तुत करते हुए पूरे माहौल को धर्ममय बना दिया। इसके उपरांत रामलीला एवं श्रीराम संवाद का आयोजन किया गया। महापौर प्रीति संजीव सूरी ने अपने उद्बोधन में श्री बजरंग उत्सव समिति को इस आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए कहा कि आधुनिक संचार क्रांति के इस युग में भी रामलीला एवं रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन अनुकरणीय है। नगर निगम अध्यक्ष मनीष पाठक ने कहा कि विजयादशमी का पर्व असत्य पर सत्य की जीत का महापर्व है।

हमे अपने अंदर की बुराईयों को दूर करते हुए मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम के बताए मार्ग पर चलना चाहिए। पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि 6 साल पहले श्री बजरंग उत्सव समिति द्वारा इस कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी, आज इसने एक परंपरा का रूप ले लिया है। आयोजन को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ यहां आई है। कार्यक्रम का सफल संचालन संयोजक अभिषेक ताम्रकार द्वारा किया गया।