राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना में चयनित पात्र छात्रों हेतु आवेदन आमंत्रित

Scn news india

मनोहर

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति (एन.एम.एम.एस.एस.) योजना में चयनित पात्र छात्रों को 30 सितम्बर 2022 तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in पर अपना पंजीयन करना आवश्यक है। राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक श्री धनराजू एस ने बताया कि जो छात्र-छात्राएँ विगत सत्र 2021-22 के लिए आयोजित राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा में उत्तीर्ण होकर चयनित हुए हैं, उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना नवीन पंजीयन 30 सितम्बर 2022 तक कराना आवश्यक है। साथ ही पूर्व वर्षो में राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृति के लिए चयनित विद्यार्थियों को भी अपना पंजीयन नवीनीकरण 30 सितम्बर 2022 तक कराना आवश्यक है। पंजीयन नहीं कराने की दशा में चयनित विद्यार्थी छात्रवृति से वंचित हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति (एन.एम.एम.एस.एस.) योजना में चयनित विद्यार्थी को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की छात्रवृति स्कूली शिक्षा पूर्ण करने तक प्राप्त होती है। योजना में शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकाय द्वारा संचालित शालाओं की कक्षा 8वीं में नियमित अध्ययनरत कमजोर वर्ग के ऐसे विद्यार्थी पात्रता परीक्षा में शामिल होते हैं, जिनके परिवार की कुल वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार रूपये से अधिक नहीं हो।

संचालक श्री धनराजू ने निर्धारित समय में विद्यार्थियों के ऑनलाइन पंजीयन और नवीनीकरण के लिए सभी शिक्षकों और मैदानी अधिकारियों निर्देशित किया है।