चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ CBI की बड़ी कार्रवाई, देश के 20 राज्यों में 56 लोकेशन पर छापेमारी जारी

Scn news india
फाइल फोटो

मनोहर

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई में जुटी है। शनिवार को सीबीआई ने देश के 20 राज्यों में 56 लोकेशन पर छापेमारी की है। सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसईएम) मामले में 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 56 स्थानों पर सीबीआई की तलाशी चल रही है।

सूत्रों के मुताबिक, सिंगापुर के माध्यम से न्यूजीलैंड की इंटरपोल यूनिट की ओर से शेयर किए गए इनपुट के बाद छापेमारी की गई है। ऑनलाइन उपलब्ध बाल यौन शोषण सामग्री के संबंध में सीबीआई का यह सबसे बड़ा ऑपरेशन है।

बता दें कि पिछले साल 16 नवंबर को भी सीबीआई ने इंटरपोल की जानकारी पर ‘ऑपरेशन कार्बन’ चलाया था। इसी दौरान प्राप्त जानकारी के आधार पर कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई को सीबीआई ने ‘ऑपरेशन मेघा चक्र’ नाम दिया है। इसके तहत उन व्यक्तियों और गिरोहों की पहचान करना और उन्हें गिरफ्तार करना है जो ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) फैलाते हैं और नाबालिगों को यौन या शारीरिक रूप से ब्लैकमेल करते हैं। ये रैकेट व्यक्तिगत और संगठित दोनों स्तरों पर संचालित होते हैं।

पिछले साल 14 राज्यों के 77 ठिकानों पर की गई थी छापेमारी

बता दें कि सीबीआई ने पिछले साल नवंबर में देश के 14 राज्यों के 77 लोकेशन पर छापेमारी की थी। इस दौरान सात लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डेटा और गैजेट्स की बड़ी खेप भी बरामद की गई थी। इलेक्ट्रॉनिक डेटा में पैसे के लेन-देन और अलग-अलग अपराधियों के बारे में जानकारी मिली थी। ये अपराधी पाकिस्तान, कनाडा, बांग्लादेश, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, अजरबैजान, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, यमन, मिस्र, ब्रिटेन, बेल्जियम समेत अन्य देशों में चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट सर्कुलेट कर रहे थे।