बैतूल से भोपाल तक राजनैतिक में सक्रीय युवा नेत्री माधुरी साबले

Scn news india

राजेश साबले जिला ब्यूरो 

जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव पास आ रहे हैं। वैसे-वैसे बैतूल जिले की सभी पांचों विधानसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के दावेदार अलग-अलग माध्यमों और अलग-अलग रास्तों से अपनी दावेदारी मजबूत करने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं। और ऐसे दावेदार अब अपने दलों के सभी कार्यक्रमों एवं सामाजिक कार्यक्रमों में भी अपनी उपस्थिति दर्शाने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ रहे हैं।
बैतूल जिले के जाति समीकरण को दृष्टिगत रखते हुए 2023 के विधानसभा चुनाव में एक बात तो लगभग तय है कि कुंबी बाहुल्य मुलताई विधानसभा सीट से कांग्रेस के साथ भाजपा भी इस जाति समूह से जुड़े व्यक्ति को उम्मीदवार बनाएगी।
मुलताई विधानसभा सीट से पिछले कई चुनाव से कुंबी समाज का प्रत्याशी ही चुनाव जीत रहा है। भाजपा से जहां चंद्रशेखर देशमुख चुनाव जीते तो कांग्रेस के इसी समाज के सुखदेव पांसे चुनाव जीतते आ रहे हैं। पिछले बार भाजपा ने नया प्रयोग करते हुए पंवार समाज से जुड़े राजा पंवार को उम्मीदवार बनाया था लेकिन विधानसभा के पंवार बाहुल्य क्षेत्र दुनावा से लीड लेने के बाद राजा पंवार कुंबी बाहुल्य क्षेत्र पट्टन, सांईखेड़ा क्षेत्र से पिछड़ने के बाद हार गए थे। इसी गलती को इस बार भाजपा ठीक करना चाह रही है और इसी के चलते कुंबी समाज के भाजपा से जुड़े कई नेता सक्रिय हो गए हैं।
कुंबी उम्मीदवार ही उतरेगा मैदान मैंयह माना जा रहा है कि दो बार चुनाव जीते चंद्रशेखर देशमुख संभवत: पार्टी इस बार चौथी बार चुनाव लड़ने का अवसर ना दें। इसीलिए जिला पंचायत उपाध्यक्ष रहे नरेश फाटे अपनी दावेदारी के लिए पिछले दो वर्षों से क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और अब जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पंवार द्वारा स्वयं ही एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान नरेश फाटे की भाजपा की ओर से उम्मीदवारी की घोषणा करने के बाद अन्य दावेदार भी एक्टिव हो गए हैं।
माधुरी का दावा सबसे मजबूत
पिछले कुछ वर्षों से भाजपा की राजनीति में महिला मोर्चा और अन्य क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभा रही भाजपा नेत्री माधुरी साबले को पार्टी अलग-अलग क्षेत्रों के चुनाव और अन्य गतिविधियों में प्रभारी के रूप में जिम्मेदारी सौंप रही है। और इन जिम्मेदारियों का सुश्री साबले बखूबी निर्वहन भी करती नजर आ रही है। और बैतूल से भोपाल तक उनके राजनैतिक संपर्क तथा कुंबी समाज से जुड़ी रहने के चलते माधुरी साबले भी मुलताई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की ओर से टिकट की प्रबल दावेदार हो सकती हैं।
माधुरी साबले महिला, युवा होने के साथ-साथ शिक्षित, सक्रिय एवं व्यवहार कुशल है इसके साथ-साथ वह कुंंबी समाज का सशक्त चेहरा भी है।
राजनैतिक समीक्षकों का मानना है कि भाजपा में जिस तरह महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है उसके चलते 2023 के विधानसभा चुनाव में जिले की 5 में से 2 विधानसभा सीटों पर महिला उम्मीदवार पर पार्टी दांव लगा सकती है। जिसमें एक मुलताई से माधुरी साबले एवं घोड़ाडोंगरी अनुसूचित जनजाति क्षेत्र से गंगाबाई उइके का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री के साथ किया पौधरोप
भोपाल। स्मार्ट सिटी में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ भाजपा महिला मोर्चा जिला बैतूल की मंत्री कुमारी माधुरी साबले ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम में प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया उपस्थित रहे।