जनसेवा पखवाड़ा को जन सहभागिता से सफल बनाएं : कमिश्नर श्री मालसिंह

Scn news india

ब्यूरो रिपोर्ट

नर्मदापुरम संभाग में अभियान का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जाए, ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लाभ पहुंचाएं
बैतूल-21 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले जनसेवा पखवाड़ा अभियान को जनसहभागिता से सफल बनाएं। जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संस्थाएं, जन अभियान परिषद के साथ ही आम जनता को भी अभियान से जोड़े। अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान का लाभ उठा सकें। यह निर्देश कमिश्नर नर्मदापुरम श्री मालसिंह ने नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा जिले के जिला कलेक्टर को दिए हैं। कमिश्नर श्री मालसिंह ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 21 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में कलेक्टर बैतूल श्री अमनबीर सिंह बैंस, नर्मदापुरम कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर हरदा श्री ऋषि गर्ग तथा तीनों जिले के जिला पंचायत सीईओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कमिश्नर ने कहा कि 21 सितंबर को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा विशेष स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। स्वच्छता के इस विशेष अभियान में सभी ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों में जन सहयोग से व्यापक साफ-सफाई की जाए। जलाशय, तालाबों के आसपास साफ सफाई कर ऐसे स्थानों पर पौधरोपण भी करें। नगरीय क्षेत्रों में भी समस्त जलाशय नाले नालियां, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक शौचालय आदि की भी सघन साफ सफाई की जाए ।
कमिश्नर ने कहा कि इसी प्रकार 22 सितंबर को जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को सपरिवार आमंत्रित किया जाए, जिसमें पंजीकृत बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरण करने के साथ ही उत्कृष्ट विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाली लाडली बालिकाओं को सम्मानित करें। कार्यक्रम के अंतर्गत बालिका सशक्तिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य पोषण, कैरियर मार्गदर्शन के मुद्दों पर बालिकाओं को जागृत किया जाए। एकल बेटी वाले परिवार को सम्मानित करें । बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करने एवं भेदभाव समाप्ति के उद्देश्य से  नाट्य प्रस्तुति का भी आयोजन किया जाए।
कमिश्नर ने कहा कि 23 सितंबर को ऊर्जा साक्षरता अभियान अंतर्गत तीनों जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करें। जिलों में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जाए। जिससे आमजन ऊर्जा साक्षरता के प्रति जागरूक हो सकें। उर्जा साक्षरता अभियान में विशेष भागीदारी एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्कूल कॉलेज एवं एनजीओ को मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर पुरस्कृत करें।
कमिश्नर ने कहा कि 24 सितंबर को एससी, एसटी , ओबीसी के छात्रावासों के साथ ही शिक्षा विभाग अंतर्गत आने वाले समस्त छात्रावासों का निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें। जनजातीय कार्य विभाग एवं शिक्षा विभाग निरीक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि छात्रावासों में नियमित साफ-सफाई हो। स्वच्छ पेयजल के लिए वाटर प्यूरीफायर क्रियाशील हो तथा छात्रावासों के विद्यार्थियों की आवश्यकता एवं शिकायतों का त्वरित निराकरण हो रहा हैं या नहीं देखे।
जनसेवा पखवाड़ा के तहत 26 सितंबर को महिला बाल विकास विभाग द्वारा स्वस्थ बालक स्पर्धा कार्यक्रम का आयोजन किया जाए, जिसमें  0 से 3 वर्ष एवं 3 से 5 वर्ष के बच्चों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान आने पर पुरस्कृत किया जाए। साथ ही बच्चों को प्रारंभिक एवं स्वदेशी खिलौने भी वितरित करें। 27 सितंबर को समस्त गौशालाओं में गौ सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। जिसमें समस्त गौशालाओं की साफ-सफाई, रंग रोगन एवं गौशालाओं में पशुओं का उपचार एवं टीकाकरण करें। गौ उत्पादों के क्रय विक्रय के लिए स्टाल भी लगाए जाए। 29 सितंबर को एमएसएमई क्लस्टर का शिलान्यास कार्यक्रम एवं एमएसएमई सम्मेलन आयोजित करें। कमिश्नर ने कहा कि जनसेवा पखवाड़ा के तहत 2 अक्टूबर को आयोजित स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेखों का वितरण किया जाए। जिसमें जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण हितग्राहियों को सम्मिलित करें तथा स्वामित्व योजना से संबंधित सारा ऐप तथा संबंधित लघु फिल्म आदि का भी करें। कमिश्नर ने अधिकारियों से इन कार्यक्रमों के संबंध में कार्य योजना भी जानी तथा सुव्यवस्थित ढंग से अभियान संचालित करने के निर्देश दिए।