मप्र भोपाल मौसम अपडेट – वातावरण में उमस बढ़ी, शहर में शाम काे बौछारें पड़ने के भी आसार

Scn news india
मध्यप्रदेश ⁄ भोपाल
MP Weather Update : वातावरण में उमस बढ़ी, शहर में शाम काे बौछारें पड़ने के भी आसार
MP Weather Update : मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सीधी में 13.6, मलाजखंड में 12.2, खंडवा में 11.2, पचमढ़ी में 7.8, शिवपुरी में सात, खजुराहाे में 5.8, जबलपुर में चार, दमाेह में चार, उमरिया में 2.4, ग्वालियर में 1.5, भाेपाल शहर में 1.2, इंदौर में एक मिलीमीटर वर्षा हुर्इ।
MP Weather Update : भाेपाल । आंशिक बादलाें के बीच धूप भी निकलने से शहर में सुबह से ही में उमस बढ़ गई है। इससे लाेगाें में बेचैनी बढ़ गई है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक वातावरण में बड़े पैमाने में नमी मौजूद है। इस वजह से उमस बढ़ी है। तापमान बढ़ने के कारण दाेपहर के बाद बादल छाने और शहर में कहीं–कहीं बौछारें पड़ने की भी संभावना है। उधर पिछले 24 घंटाें के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सीधी में 13.6, मलाजखंड में 12.2, खंडवा में 11.2, पचमढ़ी में 7.8, शिवपुरी में सात, खजुराहाे में 5.8, जबलपुर में चार, दमाेह में चार, उमरिया में 2.4, ग्वालियर में 1.5, भाेपाल शहर में 1.2, इंदौर में एक मिलीमीटर वर्षा हुर्इ। गुना में बूंदाबांदी हुर्इ।
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक इस सीजन में मंगलवार सुबह साढ़े अाठ बजे तक राजधानी में 1729.2 मिलीमीटर वर्षा हाे चुकी है। जाे अभी तक हाेने वाली सामान्य वर्षा 924.6 मिलीमीटर की तुलना में 87 प्रतिशत अधिक है। मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि वर्तमान में गहरा कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल एवं अाेडिशा के तट पर बना हुअा है। इस मौसम प्रणाली के उत्तर–पश्चिम दिशा में अागे बढ़ने की संभावना है। मानसून ट्रफ गंगानगर, सीकर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, झारसुगड़ा से हाेते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुअा है। एक पश्चिमी विक्षाेभ पाकिस्तान के अासपास ट्रफ के रूप में बना हुअा है। इन तीन मौसम प्रणालियाें के असर से नमी मिलने लगी है। इससे वातावरण में उमस बढ़ गर्इ है। मंगलवार काे दाेपहर के बाद शहर में बादल छा सकते हैं। साथ ही कहीं–कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। उधर पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, शहडाेल, जबलपुर संभागाें के जिलाें में मंगलवार से वर्षा की गतिविधियाें में तेजी अा सकती है। बुधवार काे भाेपाल एवं आसपास के जिलाें में भी वर्षा हाेने के आसार है।