पितृवन एवं सहजन वन में वृक्षारोपण से हुआ नगर गौरव दिवस सप्ताह का शुभारंभ लक्ष्मणबाग परिसर में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों व आमजन ने किया वृक्षारोपण

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा- रीवा का गौरव दिवस आगामी 25 सितंबर को मनाया जायेगा। शहर के गौरव लक्ष्मणबाग के परिसर में पितृवन एवं सहजन वन में वृक्षारोपण के साथ ही नगर गौरव दिवस सप्ताह का शुभारंभ हुआ। इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल, महापौर अजय मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल, कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने अपने पितरों की स्मृति में वृक्षारोपण किया। नगर गौरव दिवस सप्ताह में प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि पूर्व में जिले में नीम के पौधे लगाने की शुरूआत हुई थी। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा केन्द्र सरकार को नीम कोटेड यूरिया खाद बनाने का सुझाव दिया गया था। अब मुनगा पौधा लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। जिले के प्रत्येक घर में यदि मुनगा का पौधा लगाया जाय तो इसके बहुत फायदें मिलेंगे। कुपोषण दूर होने के साथ ही स्वस्थ्य शरीर के लिये इसका उपयोग आवश्यक है।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कलेक्टर के इस अभियान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणबाग रीवा का गौरव स्थल है। यहां के परिसर की रिक्त भूमि में लोग अपने पितरों की स्मृति में वृक्ष लगायेंगे और उनकी सुरक्षा की जायेगी। इसके साथ ही सहजन (मुनगा) का बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसके पौधे बड़े होकर लोगों के लिये उपयोगी होंगे।
कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि लक्ष्मणबाग परिसर में 1.5 एकड़ क्षेत्र में पितृवन व सहजन वन विकसित किया जायेगा इसके विविध पर्यावरणीय व सांस्कृतिक लाभ होंगे। इस स्थल में लोग अपने पितरों की स्मृति में पौधे लगाकर वार्षिक शुल्क के तौर पर एक हजार रूपये जमा करेंगे तो पांच वर्षों तक वृक्षों की सुरक्षा व रखरखाव संस्थान व जिला प्रशासन द्वारा किया जायेगा। साथ ही दिवंगत पिता या माता या पूर्वजों की शिला पट्टिका भी वृक्षों के साथ लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि मुनगा (सहजन) का बहुत लाभकारी गुण है यह अत्यंत पोषक आहार है इसके सेवन से कुपोषण के साथ ही अन्य बहुत लाभ हैं। उन्होंने अपील की कि अधिक से अधिक लोग वृक्षारोपण करें।
इस अवसर पर एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, तहसीलदार आरपी त्रिपाठी, यतीश शुक्ला, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, डॉ. एचपी सिंह, डॉ. ज्योति सिंह, अशोक नीतू पटेल सहित बड़ी संख्या में स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि व आमजन उपस्थित रहे।