scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

आदर्श आचार संहिता का पालन करें सुनिश्चित: कलेक्टर

Scn News India

suryvanshi 1

  • लोकसभा निर्वाचन 2024
  • आदर्श आचार संहिता का पालन करें सुनिश्चित: कलेक्टर
  • दल प्रतिनिधियों के साथ स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दिशा निर्देशों पर की बिन्दूवार चर्चा

बैतूल-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक है कि शासकीय और अशासकीय सभी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का पालन करें। श्री सूर्यवंशी शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा निर्वाचन के लिए प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के साथ स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में चर्चा कर रहे थे। निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन की तिथि की घोषणा के साथ लोकसभा निर्वाचन के निर्देशों के अनुक्रम में बिन्दूवार चर्चा की गई।
बैतूल में 26 अप्रैल को मतदान
निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश में 4 चरणों में निर्वाचन की तिथि घोषित की गई है। बैतूल जिले में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। प्रथम चरण 19 अप्रैल को 6 सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा में मतदान होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 7 सीटों टीकमगढ़, दमोह, बैतूल सहित खजुराहो, सतना, रीवा एवं होशंगाबाद में, तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीटों मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल एवं राजगढ़ के बाद चौथे चरण में 8 सीटों देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा में मतदान किया जाएगा।
18 लाख 86 हजार 155 मतदाता करेंगे मतदान
लोकसभा निर्वाचन के लिए बैतूल लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 86 हजार 155 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 9 लाख 62 हजार 256 पुरूष, 9 लाख 23 हजार 862 महिला मतदाता, अन्य 37 मतदाता 2355 पोलिंग स्टेशन पर मतदान करेंगे।
पूर्व अनुमति से निकल सकेगे चल समारोह
जन प्रतिनिधियों द्वारा आदर्श आचार संहिता एवं धारा 144 के दृष्टिगत आचार संहिता  अवधि के दौरान पड़ने वाले धार्मिक समारोह हनुमान जयंती, बाबा साहेब अंबेडकर जयंती पर चल समारोह एवं पूजा पाठ के लिए आयोजित कार्यक्रम के संबंध में शंका जाहिर की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पूर्व अनुमति लेकर इन्हें आयोजित किया जा सकेगा।
अक्षम 85+ मतदाता कर सकेंगे घर पर मतदान
श्री सूर्यवंशी ने बताया कि अक्षम एवं 85+ के ऐसे मतदाता जो मतदान केन्द्र जाकर मतदान नहीं कर सकते उनका सहमति पत्र प्राप्त होने के उपरांत उन्हें घर पर मतदान की सुविधा दी जाएगी। बीएलओ के माध्यम से 85+ के ऐसे सभी मतदाताओं को सहमति पत्र  पहले से ही वितरित करवा लिए जाएंगे। सहमति पत्र मिलने के उपरांत ही मतदान करवाया जा सकेगा।
होटल एवं सराय अपने अतिथियों की जानकारी दे
श्री सूर्यवंशी ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी होटल सराय एवं लॉज मालिक अपने अतिथियों के बारे में उनके परिचय-पत्र, मोबाईल नंबर से कंट्रोल रूम को अवगत करायेंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया 6 जून 2024 तक पूर्ण की जाना है।
कंट्रोल रूम की स्थापना
पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल एन.झारिया ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के अनुपालन में किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम में सायबर विशेष रूप से सोशल मीडिया के प्लेटफार्म व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर निगाह रखेगी। उन्होंने कहा कि आमजन से और दल प्रतिनिधियों एवं समर्थकों से अपेक्षा होगी कि इस प्लेटफार्म पर शब्दों का संभलकर प्रयोग करें। अफवाह शहर की फिजा बिगाड़ सकती है। इसलिए सोशल मीडिया का उपयोग संभलकर करें।