बच्चों में योग व उच्च संस्कार के लिए श्री योग वेदांत सेवा समिति की अनूठी पहल

Scn news india

भरत साहू 

बैतूल। वर्तमान में आधुनिकता की अंधी दौड़, चकाचौंध व मोबाईल के बढ़ते दुरुपयोग से विद्यार्थियों व युवाओं में कुसंस्कार बढ़ते जा रहे है इन्ही के कारण अपराधों में भी वृद्धि हो रही है। इन्ही बातों को ध्यान रखते हुए श्री योग वेदांत सेवा समिति बैतूल द्वारा विद्यार्थियों को बचपन से ही अच्छे संस्कार देने के लिए संत श्री आशारामजी बापू की सत्प्रेरणा से जिले के कई विद्यालयों में योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों में सुसंस्कारों का सिंचन किया जा रहा है।

समिति के जिलाध्यक्ष राजेश मदान ने बताया कि ग्राम मांडवा, पिपला के शासकीय विद्यालयों, भैंसदेही के बरहापुर के शासकीय व निजी विद्यालयों में योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें बुरहानपुर से पधारे योग प्रशिक्षक अजय भाई द्वारा योग प्रशिक्षण के तहत विद्यार्थियों को भ्रामरी प्राणायाम, योगासन, सूर्य नमस्कार सिखाकर मातृ-पितृ व गुरुजनों का आदर पूजन व तुलसी पूजन का महत्व बताकर उसके सेवन की विधि बताई। श्री मदान ने बताया कि विद्यार्थियों को यादशक्ति बढ़ानेे व परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के उपाय के साथ ही सनातन संस्कृति की गुरुकुल शिक्षा पद्धति से अवगत करवाकर दैनिक दिनचर्या के नियम भी बताए गए।

जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो। जिले के अन्य विद्यालयों में भी कार्यक्रम शीघ्र आयोजित किए जाएंगे। आयोजन में बड़ी संख्या में विद्यार्थी व शिक्षकगण शामिल हुए सभी ने समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की व भविष्य में भी इसी तरह के कार्यक्रम करते रहने का आग्रह किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में योग प्रशिक्षक अजय भाई, मनोहरलाल प्रजापति, सरपंच किशोरीलाल झरबड़े सहित अन्य साधकों व समस्त स्कूल स्टॉफ का सराहनीय योगदान रहा।