स्कूल शिक्षा विभाग का जिला रिपोर्ट कार्ड जारी छतरपुर पहले, बालाघाट दूसरे और छिन्दवाड़ा तीसरे स्थान पर

Scn news india

मनोहर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जिलों की शैक्षिक रैंकिंग प्रणाली विकसित करने के निर्देश अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र 2022-23 में पहली कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए जिलों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस. ने बताया कि जिला रिपोर्ट कार्ड के अनुसार छतरपुर जिले को पहला, बालाघाट को दूसरा और छिंदवाड़ा को तीसरे स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह संभाग अनुसार ग्रेडिंग में सागर संभाग को पहला, जबलपुर संभाग को दूसरा और नर्मदापुरम को तीसरा स्थान मिला है।

संचालक श्री धनराजू एस. ने बताया कि विगत रैंकिंग की तुलना में निवाड़ी जिले में 31 पायदान की छलांग लगाते हुए 10वां स्थान प्राप्त किया है। गुना ने पिछली रैंकिंग 51 में सुधार करते हुए इस बार 22वीं रैंक प्राप्त की है। रिपोर्ट में प्राथमिकता के आधार पर अनेक कार्य बिंदु निर्धारित किए गए हैं।

रिपोर्ट में मुख्यतः बच्चों के नामांकन एवं ठहराव, गुणवत्ता पूर्ण शैक्षिक उपलब्धियां, शिक्षकों का शैक्षणिक उन्नयन, समानता, अद्योसंरचना एवं भौतिक सुविधाएं और सुशासन प्रक्रियाएं आदि को 6 मुख्य भागों में बाँटा गया है। रैकिंग में कुल 32 सूचकांक सम्मिलित हैं। प्रत्‍येक तिमाही की प्राथमिकता के अनुसार सम-सामायिक रुप से परिवर्तन किए जाते रहेंगे।