किसानों की मांग के अनुसार खाद की आपूर्ति करें – कमिश्नर

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

रीवा- रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय बैठक में कृषि आदानों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि संभाग के सभी जिलों में मार्कफेड के गोदामों एवं सहकारी समितियों के पास यूरिया तथा डीएपी का पर्याप्त भण्डारण कराएं। किसानों की मांग के अनुसार खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करें। धान की फसल में टाप ड्रेसिंग के लिए आवश्यक यूरिया एवं रबी फसल की बोनी के लिए आवश्यक डीएपी खाद की तत्काल आपूर्ति कराएं। खाद की आपूर्ति के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल इसकी सूचना दें। रीवा तथा सिंगरौली जिले में एक सप्ताह के अंदर यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति करें। कोयला परिवहन के कारण सिंगरौली जिले के बरगवां में खाद का रैक प्वाइंट बंद है। सिंगरौली जिले को रीवा में रैक लगाकर खाद की आपूर्ति कराएं। किसान को हरहाल में खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

कमिश्नर ने कहा कि सतना जिले में वर्तमान में पर्याप्त खाद भण्डारित है। रीवा जिले में 30 हजार 521 टन, सतना में 49 हजार 263 टन, सीधी में 10 हजार 66 टन तथा सिंगरौली में 15 हजार 483 टन खाद का वितरण किया जा चुका है। कृषि विभाग के अधिकारी खाद और बीज के नियमित रूप से नमूने लेकर उनकी जांच कराएं। नमूने अमानक पाए जाने पर दुकानदार का लाइसेंस निरस्त करने के साथ-साथ संबंधित कंपनी के विरूद्ध भी प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करें। रीवा तथा सीधी में कम संख्या में नमूने लिए गए हैं।

कमिश्नर ने कहा कि कृषि विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास करें। संभाग के सभी जिलों में खरीफ की फसल में धान का क्षेत्रफल घटा है। उसकी तुलना में दलहन तथा मोटे अनाजों का क्षेत्र बढ़ा है। रबी फसल में भी गेंहू का रकबा घटाने तथा चना, मसूर, अलसी एवं सरसों का क्षेत्र बढ़ाने के प्रयास करें। इन फसलों के उन्नत बीज किसानों को उपलब्ध कराएं। संभाग में कुल एक हजार 54 हेक्टेयर में रबी की फसल बोनी का लक्ष्य रखा गया है। इसके कम से कम 15 प्रतिशत में गेंहू के अलावा अन्य फसलों के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें।

बैठक में प्रभारी संयुक्त संचालक कृषि एनके नेताम ने बताया कि खाद की आपूर्ति की नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है। जिन वितरण केन्द्रों में खाद की कमी है वहाँ आगामी 3 दिवसों में खाद उपलब्ध हो जाएगी। इसी सप्ताह रीवा और सतना के लिए रैक प्राप्त हो रही है। रीवा के रैक से सीधी और सिंगरौली को भी खाद की आपूर्ति की जाएगी। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त की बैठक के एजेण्डा बिन्दुओं की तैयारी, मृदा परीक्षण कार्ड के वितरण तथा जैविक खेती के संबंध में भी निर्देश दिए गए। बैठक में उप संचालक सतीश निगम, उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला, प्रभारी अधिकारी विपणन संघ, सहायक संचालक प्रीति द्विवेदी, जिला महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय तथा सभी जिलों के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।