विचलित कर देने वाली तस्वीर – उफ़नती नदी डोंगी के सहारे या फिर नदी को पैदल चलकर पार करने को मजबूर स्कूली बच्चे

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

मंडला जिले से एक विचलित कर देने वाली तस्वीर सामने आई है….यहां बच्चों को शिक्षा हासिल करने के लिए जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचना पड़ रहा है….तस्वीरे मंडला जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर सुरपन नदी के उस पार के गांव दिवारा, गंगोरा, की है…जहां गांव में हायर सैकेण्ड्री स्कूल नही होने के चलतेबच्चो को उफ़नती नदी डोंगी के सहारे पार कर लफरा ग्राम पंचायत में स्थित हायर सेकेंड्री स्कूल में आना पड़ता है….जहां पढ़ने आने वाले दूसरे गांव के बच्चो को एक डोंगी के सहारे शिक्षा ग्रहण करने आना पड़ता है….

अगर नदी में पानी कम रहता है…तो बच्चो नदी को पैदल चलकर पार करते है….जिससे बच्चे गीला होकर स्कूल आना जाना करता है….जिसका वीडियो भी वायरल हुआ है…. इतना ही नही ग्रामीणो को भी अपने रोजाना के कार्यो के लिए इसी नदी को पार करके आना जाना पड़ता है….दरअसल ग्राम पंचायत लफरा और दिवारा के बीच सुरपन नदी बहती है…जहां पर ग्रामीण लंबे से समय से पुल की मांग कर रहे है….

लेकिन यहा आज तक पुल नही बन पाया है…. जिसके चलते लोगो को डोंगी का सहारा लेकर आना-जाना पड़ता है….सुरपन नदी पर पुल नही होने की वजह से लफरा, गंगोरा, बाबा टोला, बगली, सेमरमामा टोला, सीतारपटन सहित करीब आधा दर्जन गांवो के लोगो को रोजाना ऐसा ही संघर्ष करना पड़ता है…..

बाइट-01-छात्रा

छात्रा

नाविक

ग्रामीण

फग्गनसिंह कुलस्ते केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री भारत सरकार