भारत मौसम विज्ञान केन्द्र: BOB में बनेंगे 2 मजबूत सिस्टम कई राज्यो मे भीषण बारिश होगी

Scn news india

  •  मौसम विज्ञान केन्द्र:
  • BOB में बनेंगे 2 मजबूत सिस्टम कई राज्यो मे भीषण बारिश होगी
  • बंगाल की खाड़ी में जल्द बनेगा कम दबाव का क्षेत्र, एक-दो दिन में बढ़ेंगी वर्षा की गतिविधियां
  • अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश सहित भारत के कई राज्यो मे वर्षा की गतिविधियां जारी रहेंगी।
बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है। यह लगातार ताकतवर भी होता जा रहा है। अगले दो दिनों में इसके डिप्रेशन में बदलने की संभावना है। ताकतवर होने के बाद यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही पूरे भारत में वर्षा की गतिविधियां एक बार फिर से बढ़ेंगी। इस सिस्टम के उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है, जिससे देश के कई राज्यो खास तौर पर ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भारी वर्षा हो सकती है।
वर्तमान में एक मानसून ट्रफ मध्य प्रदेश से होकर बंगाल की खाड़ी तक बने कम दबाव के क्षेत्र के बीच बना हुआ है। मानसून ट्रफ के मध्य प्रदेश से गुजरने के चलते नमी मिल रही है। इस कारण एमपी के कई जगहों पर रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी है।
मौसम विभाग IMD का कहना है, कि 10 सितंबर तक मानसून ट्रफ के सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में आने की संभावना है। इस दौरान मध्यप्रदेश में अधिकाशं स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। इसके बाद अवसाद में बदल चुका कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश की ओर आ जाएगा जिससे बड़े हिस्से में एक बार फिर वर्षा की गतिविधियां जोर पकड़ लेंगी।
पहला सिस्टम 7 या 8 सितंबर को बनेगा,, दूसरा 13 सितंबर के बाद,, सितंबर मे सामान्य से ज्यादा होगी बारिश,
अक्टूबर मे ही होगी मानसून की वापसी, सितंबर में भी लो प्रेशर एरिया का ज्यादा impact उन्हीं राज्यो पर देखने को मिलेगा जैसा कि पहले देखने को मिला था यानी कि गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, और विशेष रूप से मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र पर एक बार फिर बारिश तबाही मचा सकती है,