राष्ट्रीय जनादेश से खास बातचीत-2023 में जीतेंगे पांचों सीट : हेमंत खंडेलवाल

Scn news india
जिले में भाजपा का अंडर करंट
 2023 में जीतेंगे पांचों सीट : हेमंत खंडेलवाल
 बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं ने संभाल ली है कमान
बैतूल। आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले के चहुंमुखी विकास में पांच बार सांसद रहे स्व. विजय कुमार खंडेलवाल ‘मुन्नी भैय्याÓ के परिवार की भूमिका को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। अपने संसदीय कार्यकाल में मुन्नी भैय्या ने सुदूर ग्रामीण आदिवासी, पर्वतीय अंचलों में सड़कों का जाल बिछाकर ग्रामीणों के लिए आवागमन को सुगम बनाया था। जिले में सिंचाई सुविधाओं की बढ़ोत्तरी और ग्रामों के साथ नगरीय क्षेत्र के विकास में भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी थी। मुन्नी भैय्या के विकास की धारा को आगे बढ़ाते हुए उनके पुत्र हेमंत खंडेलवाल ने सांसद और विधायक रहते हुए स्वास्थ्य, सिंचाई और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये। हेमंत खंडेलवाल द्वारा केन्द्र और मध्यप्रदेश शासन से बैतूल विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि समूचे जिले के लिए बड़ी सिंचाई परियोजनाओं की श्रृंखला स्वीकृत करवाकर सिंचाई क्षमता में हजारों हेक्टेयर की बढ़ोत्तरी करवाई है। राजनीति को समाज सेवा का माध्यम मानने वाले श्री खंडेलवाल द्वारा सामाजिक सरोकार को लेकर किये गये कार्य प्रशंसनीय ही नहीं अनुकरणीय भी है। बीते विधानसभा चुनाव में बैतूल जिले की पांच में से चार सीटों पर भाजपा को शिकस्त मिलने के बाद भी पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने जिले भर के भाजपा कार्यकत्र्ताओं के हौसले को बनाये रखने के लिए न केवल उनके जीवंत संपर्क में रहे बल्कि कार्यकर्ताओं एवं जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए ठोस पहल करने के साथ ही व्यक्तिगत रूप से मदद भी की। जिसका परिणाम पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में बैतूल जिले में भाजपा को मिली एकतरफा जीत के रूप में सामने है। स्थानीय चुनाव में हुई ऐतिहासिक जीत से जोशीले कार्यकर्ताओं को अब मिशन 2023 में पांचों सीटों की जीत के लिए श्री खंडेलवाल द्वारा तैयार किया जा रहा है। उनका मानना है कि यदि कार्यकर्ता आमजन से सतत् संपर्क बनाकर रखेंगे तभी मिशन 2023 को हम फतह कर पाएंंगे। बैतूल जिले में भाजपा के सर्वमान्य नेता के रूप में स्थापित हो चुके पूर्व सांसद/ विधायक श्री खंडलेवाल प्रदेश संगठन के मार्गदर्शन में जिला संगठन, विधायक, सांसद, पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ कदम ताल कर मिशन 2023 की तैयारियों में जुट गये है। श्री खंडेलवाल ने कहा कि जिले में भाजपा का अंडर करंट है और आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा पांचों सीट जीतेगी। आज 3 सितम्बर को श्री खंडेलवाल का जन्मदिन है। इस विशेष मौके पर राष्ट्रीय जनादेश ने हेमंत खंडेवाल से राजनीति से जुड़े मुद्दों को लेकर खास बातचीत की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख संपादित अंश-
राष्ट्रीय जनादेश – नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव परिणामों में बदले जिले के राजनैतिक परिदृश्य के बारे मेें आपका क्या कहना है?
हेमंत खंडेलवाल – नगरीय निकाय-पंचायत चुनाव परिणामों से बैतूल जिले की जनता में भाजपा की नीतियों के पक्ष में रूझान नजर आया है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश संगठन सहित जिले में पार्टी नेतृत्व के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है।
राष्ट्रीय जनादेश – बीते विधानसभा चुनाव में भाजपा की करारी हार के तीन साल बाद हुए नगरीय निकाय, पंचायत चुनाव में मतदाता भाजपा की ओर क्यों आकर्षिंत हुआ?
हेमंत खंडेलवाल – पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जो दुष्प्रचार किया और जनता से जो वादे किये थे, उन्हें पूरा करने में कांग्रेस के जनप्रतिनिधि पूरी तरह से असफल रहे। इसीलिए भाजपा की ओर जनता का विश्वास और रूझान बढ़ा है।
राष्ट्रीय जनादेश – पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिले वोट उनकी व्यक्तिगत छबि का परिणाम था या भाजपा के प्रति प्रतिबद्धता और नीतियों के समर्थन में वोट मिले?
हेमंत खंडेलवाल – स्थानीय चुनाव में जनता का समर्थन और वोट मिलने के मिले जुले कारण रहते है। पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनावों में भाजपा की रीति-नीति के साथ ही नेताओं एवं प्रत्याशियों की छबि से जनता का समर्थन और वोट मिले है।
राष्ट्रीय जनादेश – पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में जीतकर भाजपा ने जिलेे में एक तरफा बहुमत हासिल किया है, क्या आपको लगता है कि जिले में भाजपा के प्रति अंडर करंट है?
हेमंत खंडेलवाल – जिले में भाजपा का अंडर करंट है, जिले की जनता में भाजपा के प्रति उत्साह का वातावरण नजर आ रहा है।
राष्ट्रीय जनादेश – जिले में भाजपा का अंडर करंट क्या आगामी विधानसभा चुनाव तक बरकरार रहेगा? इसे कैसे बरकरार रख पायेंगे?
हेमंत खंडेलवाल – प्रदेश के मुख्यमंत्री, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के निर्देशन में जिला संगठन के साथ मिलकर जिले के सभी क्षेत्रों में सक्रियता बनाये हुए है। आमजन के बीच भाजपा कार्यकर्ता को सतत् सक्रिय रखते हुए भाजपा के अंडर करंट को न केवल बरकरार रखा जायेगा बल्कि इसे और बढ़ाया जाएगा।
राष्ट्रीय जनादेश – मुलताई नपा में पूर्ण बहुमत होने के बाद भी भाजपा संगठन अधिकृत प्रत्याशी को अध्यक्ष नहीं बना पाया, बगावत करने वालों के खिलाफ कार्यवाही क्यों नहीं हो रही है?
हेमंत खंडेलवाल – मुलताई नपा चुनाव में जनता ने बीजेपी के प्रति विश्वास व्यक्त किया था। जिन्होंने जनता के साथ विश्वासघात किया है उनके खिलाफ प्रदेश नेतृत्व द्वारा कार्यवाही की जायेगी।
राष्ट्रीय जनादेश – बीते विधानसभा चुनाव में बैतूल जिले में चार सीटों पर भाजपा की हार के क्या कारण मानते है?
हेमंत खंडेलवाल – बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कर्ज माफी, डेमों के निर्माण में अधिग्रहित होने वाली जमीन का चार गुना मुआवजा दिलवाने का वादा किया था, साथ ही कुछ समाजों में पार्टी के प्रति नाराजगी थी। उक्त मुद्दों को समझने में हमारी चूक हुई थी। यहीं हार की मुख्य वजह मानी जा सकती है।
राष्ट्रीय जनादेश – कर्ज माफी की दुबारा घोषणा से क्या आगामी विधान सभा चुनाव में भाजपा को नुकसान हो सकता है?
हेमंत खंडेलवाल – कांग्रेस यदि कर्ज माफी की दुबारा घोषणा करती है तो इससे कांग्रेस को ही नुकसान होगा। क्योंकि कांग्रेस सरकार ने कर्जा माफी का वादा पूरा नहीं किया था।
राष्ट्रीय जनादेश – आगामी दिनों में होने वाले तीन नगरीय निकायों एवं विधानसभा 2023 चुनाव को लेकर भाजपा की क्या तैयारी है?
हेमंत खंडेलवाल – बीते दिनों हुए नगरीय निकाय चुनाव में 7 में से 6 नगरीय निकायों में भाजपा की परिषद है (पार्षदों की संख्या के हिसाब से)। आगामी दिनों में होने वाले तीन नगरीय निकायों में भाजपा की जीत होगी इसकी पूरी तैयारी है। आगामी विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर भी व्यापक पैमाने पर तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश संगठन के निर्देशानुसार संगठन की पुर्नसंरचना एवं जिले भर में बूथ से लेकर जिला स्तर पर कार्यकर्ताओं को सतत् रूप से सक्रिय रखने पार्टी ने विस्तृत कार्ययोजना बनाकर उस पर गंभीरता से अमल शुरू कर दिया है।
राष्ट्रीय जनादेश – पंचायत एवं नगरीय चुनावों में जो परिणाम आये है उनका आगामी विधानसभा चुनाव पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
हेमंत खंडेलवाल – सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
राष्ट्रीय जनादेश – कांग्रेस बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की समस्याओं और भ्रष्टाचार को मुद्दा बना रही है। भाजपा इसका जवाब कैसे देंगी?
हेमंत खंडेलवाल – केन्द्र और मप्र सरकार महंगाई, बेरोजगारी एवं किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए बेहतर तरीके से काम कर रही है। रूस-यूकेन वार से बढ़ी महंगाई पर बहुत हद तक काबू पा लिया है। भ्रष्टाचार के मामलों में छापामार कार्यवाही लगातार जारी है। जनता कांग्रेस की कथनी में फर्क भली भांति समझती है।
राष्ट्रीय जनादेश – आप जिले में भाजपा के सर्वमान्य नेता है। आगामी विधानसभा चुनाव में जिले की पांचों सीटें जीतने का क्या प्लान है?
हेमंत खंडेलवाल – भाजपा में सामूहिक नेतृत्व काम करता है। सभी लोग मिलकर पार्टी के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र स्तर पर पार्टी को मजबूत कर चुनाव जीतने की रणनीति पर काम कर रहे हैं।
राष्ट्रीय जनादेश – आपको समय-समय पर प्रदेश स्तर पर भी पार्टी संगठन द्वारा महत्वपूर्ण जवाबदारी दी जाती है। ऐसे में आप कैसे सामजस्य बना पाते हैं?
हेमंत खंडेलवाल – प्रदेश संगठन द्वारा दी जाने वाली विभिन्न जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के बाद भी जिले में काम करने का प्रर्याप्त समय मिल जाता है। आपसी तालमेल बनाकर काम करने से परिणाम परिलक्षित हो रहे है।
राष्ट्रीय जनादेश – पब्लिक कनेक्टिविटी बढ़ाने का आपका क्या प्लान है?
हेमंत खंडेलवाल – पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के दौरान मैंने जिले भर में सतत भ्रमण कर मतदाताओं से सीधा संपर्क किया और प्रमुख लोगों से बातचीत करने का काम बड़े स्तर पर किया। मैं प्रात: 8 बजे से क्षेत्र के दौरे पर निकल जाता हूॅ। मुझे विश्वास है कि जनता को जोडऩे में सफल रहूंगा।
राष्ट्रीय जनादेश – पंचायत- निकाय चुनाव के परिणामों से भाजपा अति उत्साहित है। क्या आपको लगता है कि भाजपा जिले में आगामी विधान सभा चुनाव के हिसाब से मूव कर रही है।
हेमंत खंडेलवाल – नगरीय निकाय- पंचायत चुनाव परिणामों से भाजपा कार्यकर्ताओं में जो उत्साह है उसे कार्य में बदलने की जरूरत है। यदि भाजपा के कार्यकर्ता आमजन से सतत् संपर्क बनाकर रखेंगे तभी आने वाले समय में जीत संभव है।
राष्ट्रीय जनादेश – नगरीय निकाय/ पंचायत चुनाव में जो जनप्रतिनिधि जीते है यदि भविष्य में उनका परफार्मेंस अच्छा नहीं रहा तो नुकसान हो सकता है?
हेमंत खंडेलवाल – चुने हुए जनप्रतिनिधियों को सतत् सक्रिय रखने और आमजन के लिए काम करने के लिए भाजपा संगठन द्वारा रणनीति बनाई जा रही है।
राष्ट्रीय जनादेश – जिले की राजनीति में ओबीसी बड़ा फेक्टर है, इसको लेकर क्या प्लानिंग है?
हेमंत खंडेलवाल – भाजपा ने हमेशा की तरह अभी भी पिछड़ा वर्ग को पूरा सम्मान देने का काम किया है। भविष्य में भी भाजपा अपनी नीति पर कायम रहेगी।
राष्ट्रीय जनादेश – जिला मुख्यालय की सुविधाओं-व्यवस्थाओं का समूचे जिले में संदेश जाता है। बैतूल शहर में सड़कें बदहाल है, चारों ओर अतिक्रमण है, सौन्दर्यीकरण का अभाव है, पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। बैतूल नपा क्षेत्र में विकास और सौन्दर्यीकरण को लेकर क्या प्लान है?
हेमंत खंडेलवाल – बैतूल शहर के विकास और सौन्दर्यीकरण को लेकर नपाध्यक्ष और सांसद द्वारा कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है। आगामी दिनों में बैतूल शहर की तस्वीर आपको बदली हुई नजर आयेगी।