अधिकाधिक करें हिंदी का प्रयोग-फग्गन सिंह कुलस्ते

Scn news india

मनोहर

 

वाराणसी। इस्‍पात मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक ,वाराणसी में समिति के उपाध्यक्ष केन्द्रीय इस्‍पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, श्री फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

अपने उद्बोधन में श्री कुलस्ते ने सभी सदस्‍यों द्वारा मंत्रालय और उपक्रमों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए दिए गए सुझावों का स्‍वागत किया और कार्यालयीन काम-काज में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने पर बल दिया। मंत्री महोदय ने सदस्‍यों को आश्‍वस्‍त किया कि उनके द्वारा दिए गए रचनात्‍मक सुझावों पर यथोचित व यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में संसद सदस्य श्री संजय सेठ (लोक सभा) और श्री दिनेश चंद्र जेमलभाई अनावाड़िया (राज्य सभा) भी उपस्थित रहे। इस्पात मंत्रालय के अधीन सभी उपक्रमों के प्रमुख भी इस बैठक में उपस्थित थे।

मुख्य लेखा नियंत्रक एवं प्रभारी राजभाषा, श्री साकेश प्रसाद सिंह ने समिति के सदस्यों का स्वागत किया। 10 अक्टूबर, 2021 को पुनर्गठित हिंदी सलाहकार समिति की इससे पहले भी दो बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। श्रीमती रुचिका चौधरी गोविल, अपर सचिव ,इस्पात मंत्रालय ने भी इस मौके पर राजभाषा हिंदी के प्रगामी प्रयोग और संवर्धन के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने इस्पात मंत्रालय में राजभाषा हिंदी की स्थिति और इसके संवर्धन और प्रसार के लिए की जा रही गतिविधियों से समिति के सभी सदस्यों को अवगत कराया। तत्पश्चात्, इस्पात मंत्रालय द्वारा ‘हिंदी यात्रा’ विषय पर एक संक्षिप्त वीडियो की प्रस्तुति दी गई। सभी पीएसयू ने भी अपने-अपने पीएसयू की ‘हिंदी यात्रा’ से संबंधित संक्षिप्त वीडियो की प्रस्तुति दी। तत्पश्चात् समिति के सदस्यों द्वारा मंत्रालय में राजभाषा हिंदी की प्रगति की विस्‍तृत समीक्षा की गई और हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने की दिशा में मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की गई तथा राजभाषा हिंदी के प्रोत्साहन एवं संवर्धन के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए गए। श्रीमती सुकृति लिखी, अपर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार,इस्पात मंत्रालय द्वारा इस बैठक के अध्यक्ष एवं समिति के सदस्‍यों को धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ बैठक सम्‍पन्‍न हुई।

***