रोबोट पढ़ा रहा यातायात नियमों का पाठ ग्रामीण अंचल के स्कूलों में यातायात जागरूकता अभियान

Scn news india

योगेश चौरसिया जिला ब्यूरो 

मंडला-यातायात पुलिस मंडला जिले के दूरस्थ स्थित ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने और यातायात जागरूकता के लिए रोबोट के माध्यम से विद्यार्थियों को नियम का पाठ पढ़ा रही है।
यातायात पुलिस मंडला अपने रोबोट के साथ जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में जाकर स्कूली छात्र छात्राओं को रोबोट के द्वारा यातायात नियमों की जानकारी दे रही है, और ट्रैफिक सिग्नल के काम करने के तरीके और सिग्नल पर चलने के तरीके सीखा रही है। रोबोट को काम करते देख स्कूली छात्र छात्राएं रोमांचित हो रहे हैं, और उसके द्वारा बताए जा रहे सिग्नल से आकर्षित होकर नियम की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। ज्ञात हो कि पूर्व में ट्रैफिक सूबेदार योगेश राजपूत द्वारा ऑटोमेटिक सिगनल रोड बनाया गया है, जिसका उपयोग अब ट्रैफिक पुलिस बच्चों को यातायात के नियम सिखाने में कर रही है । इस प्रयोग का अच्छा प्रतिसाद भी देखने को मिल रहा है । मंडला जिले के ग्रामीण दूरस्थ स्थित विद्यालयों में छात्र छात्राएं जिन्होंने कभी सिग्नल नहीं देखा है उन तक सिग्नल रोबोट पहुंचा कर उन्हें इसकी जानकारी दी जा रही है ,बच्चे उत्साह में रोबोट के माध्यम से नियमों की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और खुश हो रहे।

विद्यालयों में लगाए गए यातायात साइन बोर्ड के
ट्रैफिक पुलिस के द्वारा इन ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों में रोड साइन बोर्ड एवं जानकारी जागरूकता के पोस्टर विद्यालय में लगाए जा रहे हैं जिससे छात्र छात्राएं ने प्रतिदिन पढ़कर साइन बोर्ड को याद करना एवं नियमों को सीख भी सकते हैं।