बाढ़ प्रभावित ग्रामों में बुनियादी सुविधाएं बहाल करें-कलेक्टर

Scn news india

पिंटू तोमर 

  • बाढ़ प्रभावित ग्रामों में बुनियादी सुविधाएं बहाल करें-कलेक्टर
  • कलेक्टर की अध्यक्षता में नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित

श्योपुर
कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने चंबल एवं पार्वती नदी किनारें बसे 39 ग्रामों के नोडल अधिकारियों की बैठक को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में बिजली, पानी, साफ-सफाई, एप्रोच रोड आदि बुनियादी सुविधाओं की बहाली की जायें। उन्होने संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ से प्रभावित हुई व्यवस्थाएं को शीघ्र दुरूस्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज गढवाल, तहसीलदार श्री संजय जैन सहित स्वास्थ्य, पीएचई, बिजली, पीएमजीएसवाय आदि विभागो के अधिकारी एवं नोडल अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा एसडीएम विजयपुर श्री नीरज शर्मा, तहसीलदार श्री एसआर वर्मा, सीईओ जनपद एवं वीरपुर-विजयपुर क्षेत्र के नोडल अधिकारी भी वर्चुअली बैठक में उपस्थित रहें।
कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने पीएचई अधिकारियो को सभी ग्रामों में पेयजल व्यवस्था बहाल करने के निर्देश देते हुए कार्य की समीक्षा की गई, जिसमें कार्यपालन यंत्री श्री बीएस आचाले ने अवगत कराया कि 21 गांव में विभागीय टीम द्वारा भ्रमण कर 140 हैण्डपम्प एवं 06 नलजल योजनाओं को दुरूस्त करने का कार्य किया गया है। शेष ग्रामों में कल तक आवश्यकतानुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जायेगी। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ के कारण 52 ग्रामों में विधुत आपूर्ति बाधित हुई थी, जिनमें से 33 गांवो में विधुत व्यवस्था बहाल कर दी गई है। जवासा एवं तलावदा फीडर बंद होने से बंद 19 गांव में कल तक विधुत व्यवस्था बहाल होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि चिकित्सको द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे है, कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने निर्देशित किया कि डॉक्टरो की टीमें गठित कर सभी ग्रामों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जायें तथा मलेरिया रोधी उपाय सुनिश्चित किये जायें। उन्होने डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज गढवाल को निर्देश दिये कि प्रभावित ग्रामों में राशन दुकानो के माध्यम से सूखा राशन वितरण कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।
कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने एसडीएम श्योपुर एवं विजयपुर को निर्देश दिये कि पटवारियों के माध्यम से प्रभावित ग्रामों में नुकसान का आंकलन करने हेतु सर्वे की कार्यवाही कल से शुरू कराई जायें। इसके अलावा आरईएस एवं पीएमजीएसवाय के अधिकारी सडक मार्गो की मरम्मत हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने सीईओ जिला पंचायत को निर्देश दिये कि राहत कैम्प के माध्यम से आवश्यकतानुसार भोजन एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें तथा जिला पंचायत स्थित कॉल सेंटर के माध्यम से उक्त कार्य पर निगरानी की जायें। उन्होने कहा कि ग्रामों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी कल अपने-अपने ग्रामों से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा बुनियादी सुविधाएं बहाल कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। स्कूल, आंगनबाडी भवन क्षतिग्रस्त हुए हो तो उसकी रिपोर्ट भी दें। ग्रामों में पशुओं के उपचार के लिए उपसंचालक पशु चिकित्सा को कैम्प लगाने के निर्देश भी दिये गये। जिन गामों में राहत कैम्प चल रहे है, वहा पर सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने की कार्यवाही की जायें।