थाना प्रभारी जेपी पटेल ने दी स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी

Scn news india

दिवाकर पांडेय

  • थाना प्रभारी जेपी पटेल ने स्कूली बच्चों को यातायात नियमों, बालिकाओं की सुरक्षा
  • एवं साइबर अपराध के संबंध में विस्तार से किया जागरूक

पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन के निर्देशन में मध्य प्रदेश के सभी जिलों की तरह रीवा जिले में भी स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जा रहा है. इसी तारतम्य में थाना प्रभारी मनगवां जे.पी.पटेल ने आज शासकीय माध्यमिक विद्यालय आंबी, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बस्ती, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मनगवां के हजारों बच्चों को, अलग-अलग स्कूलों में जाकर सड़क सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी.
थाना प्रभारी ने बच्चों एवं बच्चियों को यातायात के नियमों का पालन करने, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, रोड क्रॉस करते समय विशेष बातों को ध्यान में रखने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करने , रोड ओवरटेक के नियमों, किसी प्रकार का नशा न करने, सुरक्षित यातायात के संबंध में बच्चों को विस्तार से बताया.
इसके अलावा स्कूल में अध्ययनरत किशोर युवक-युवतियों को पाक्सो एक्ट,महिला सुरक्षा सम्बंधी उपाय , टोल फ्री नंबर 1098, डायल 100,के बारे में भी बताया. थाना प्रभारी द्वारा बच्चे बच्चियों को बताया गया कि 18 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों की सुरक्षा के लिए शासन ने कठोर कानून बनाया है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति किसी बच्ची को किसी तरह से परेशान करता है, तो अपने अभिभावकों की अनुमति से उक्त नंबरों पर या पुलिस थाने में आकर घटना की शिकायत कर सकते हैं.
थाना प्रभारी ने इसके अलावा बच्चों को साइबर ठगी , साइबर अपराध, बैंक फ्रॉड, लॉटरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी, एटीएम बंद हो जाने के नाम पर धोखाधड़ी, फेसबुक व्हाट्सएप अपराधों के संबंध में, बैंक एटीएम से पैसे निकालते समय सुरक्षा, फोन पे,पर होने वाले धोखाधड़ी, ईनाम जीतने के नाम पर होने वाले धोखाधड़ी, ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर होने वाले धोखाधड़ी के संबंध में विस्तार से बच्चों को समझाया एवं भविष्य में सतर्क रहकर इन सभी का उपयोग करने के संबंध में विस्तार से बताया.
स्कूली बच्चों ने एवं स्कूल के अध्यापकों ने थाना प्रभारी द्वारा चलाए गए इस जागरूकता अभियान की ताली बजाकर भूरि भूरि सराहना की.
थाना प्रभारी का कहना है कि इस तरह का अभियान अन्य जिलों में भी उनके द्वारा चलाया जाता रहा हैऔर आगे भी थाना क्षेत्र के सभी स्कूलों तक इस जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाता रहेगा.